ताज़ा खबर
 

हरियाणा सरकार की पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं के लिए योजना, घर बैठे कमा सकेंगे 9000 रुपए

राज्य सरकार का अनुमान है कि इससे हरियाणा के करीब 30 हजार युवाओं को लाभ होगा और इसमें करीब 324 करोड़ का वित्तीय खर्च आएगा।
हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर। साल 2015 में सीएम खट्टर ने गौसेवा आयोग का गठन किया था।

हरियाणा सरकार ने राज्य के पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं के लिए नई महत्वकांक्षी योजना शुरू करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत घर बैठे 100 घंटे का काम करने के बदले युवाओं को 9000 रुपए का मानदेय दिया जाएगा। मंगलवार को हरियाणा राज्य ने अपने स्थापना दिवस की गोल्डन जुबली मनाई, इसी मौके पर इस योजना के लिए पंजीकरण भी शुरू कर दिया गया है। राज्य सरकार का अनुमान है कि इससे हरियाणा के करीब 30 हजार युवाओं को लाभ होगा और इसमें करीब 324 करोड़ का वित्तीय खर्च आएगा। योजना के तहत सरकार युवाओं को रोजगार देगी, हालांकि इसमें प्राइवेट सेक्टर भी सम्मिलित हो सकता है।

ये है योजना:

योजना के तहत एक वेब पोर्टल भी तैयार किया गया है, जिसका नाम “सक्षम शिक्षित युवा-सम्मानित हुआ” है। दरअसल योजना के तहत पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को घर बैठे रोजगार मिलेगा। इसके लिए उन्हें हर महीने 100 घंटे का काम करने के बदले 9000 रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा, नियम के मुताबिक लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता को हरियाणा राज्य का ही होना चाहिए। साथ ही वह दिल्ली, चंढीगड़ या हरियाणा की ही किसी यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएट कर चुका हो। योजना के तहत उम्र की भी सीमा रखी गई है। राज्य में करीब 8 लाख शिक्षित युवा हैं जो सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न रोजगार योजनाओं के लिए रजिस्टर कर चुके हैं।

वीडियो में देखिए, टाइम्स नाऊ से इस्तीफा दे चुके अरनब गोस्वामी की 5 टॉप Newshour डिबेट

यह सुविधा अधिकतम तीन वर्षों के लिए दी जाएगी, ताकि इस दौरान युवा कोई बेहतर रोजगार हासिल करने के लिए खुद को समक्ष बना सकें। मुख्यमंत्री ने बताया कि पीजी तक की पढ़ाई कर चुके युवा वर्ग के लिए सरकार ने इस दिशा में पहल शुरू की है। रोजगार कार्यालयों में पंजीकृत करीब 1100 युवाओं को पहले चरण में इसका लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अधिकतम 35 वर्ष की आयु होगी। जबकि तीन वर्ष तक ही इसका फायदा मिल सकेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग