ताज़ा खबर
 

पंजाब: आप ने किया घोषणापत्र जारी, शराब माफिया के खात्मे का वादा

इस घोषणापत्र में पारदर्शी कर व्यवस्था देने, कर की दर कम करने और ‘रेत माफिया’ को खत्म करने का वादा किया गया है।
Author लुधियाना | October 24, 2016 01:21 am
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (फाइल फोटो)

आम आदमी पार्टी ने पंजाब की सत्ता में आने पर शराब माफिया को खत्म करने, ‘छापेमारी राज’ पर अंकुश लगाने और व्यापार व उद्योग को फिर से पटरी पर लाने के लिए कई कदम उठाने व कुछ क्षेत्रों के लिए कर रियायतों का वादा किया है। युवाओं और किसानों के लिए घोषणापत्र पेश करने के बाद आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को उद्योग और परिवहन क्षेत्र के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। इस घोषणापत्र में पारदर्शी कर व्यवस्था देने, कर की दर कम करने और ‘रेत माफिया’ को खत्म करने का वादा किया गया है।

आप ने कहा कि अकाली-भाजपा और कांग्रेस के गठजोड़ से कथित तौर पर वसूले जाने वाले ‘गुंडा टैक्स’ के मामले की तह तक पहुंचने के लिए विशेष जांच दल का गठन किया जाएगा। पार्टी ने कृषि और महिला उद्यमियों के कारोबार सहित कई क्षेत्रों में कर में रियायत का वादा भी किया है। आप ने पहले युवाओं और किसानों के लिए अलग से घोषणापत्र जारी किया था। पार्टी ने यह भी वादा किया कि सत्ता में आने पर वह व्यापार, उद्योग व परिवहन क्षेत्रों को ‘भ्रष्टाचार मुक्त’ बनाएगी, ‘छापेमारी राज’ का खात्मा करेगी और ‘गुंडा टैक्स’ वसूलने की इजाजत नहीं देगी। उसने कहा कि कथित ‘शराब माफिया’ को खत्म किया जाएगा औार इसकी जगह वैकल्पिक व्यवस्था लाई जाएगी जो समान अवसर प्रदान करेगी और रोजगार के नए अवसर पैदा करेगी। इसके साथ ही ‘शराब के कारोबार में नेताओं और उनके साथियों का नियंत्रण खत्म किया जाएगा।’ आप ने कहा कि कर की व्यवस्था में सुधार किया जाएगा और वैट व दूसरे करों को दिल्ली की तर्ज पर कम किया जाएगा। पांच वर्षों में पंजाब में कर की दर सबसे कम होगी।

नई पार्टी नहीं बनाएंगे सिद्धू; किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन के लिए तैयार

उसने रेहड़ी और फेरी वालों को प्रताड़ना से बचाने, बिजली बिल को कम करने और बिजली का उत्पादन बढ़ाने का वादा किया। आप ने कहा, ‘आप की सरकार आने पर बादल परिवार व दूसरे नेताओं से बसों के परमिट छीन लिए जाएंगे और इनको बेरोजगार युवकों, पूर्व सैन्यकर्मियों, विकलांगों, आतंकवाद और 1984 के सिख विरोधी दंगों के पीड़ितों को दिया जाएगा।’ दिल्ली की तरह आम आदमी पार्टी ने पंजाब में भी अनाधिकृत कालोनियों को नियमित करने का वादा किया है। पार्टी ने कहा कि अनाधिकृत कालोनियों को नियमित किया जाएगा और उन्हें सभी तरह की बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग