December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

धनतेरस 2016: नहीं लगाना होगा बाजार का चक्कर, ATM से मिलेंगे सोने के सिक्के और गुणवत्ता का सर्टिफिकेट

इस एटीएम 20 ग्राम के सोने के सिक्के बाजार दर पर मिल रहे हैं। सिक्कों के साथ इनकी गुणवत्ता का प्रमाणपत्र भी मिलेगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo-FE)

कर्नाटक के बेंगलुरु में इन दिनों एक ऑटोमैटिक टेलर मशीन (एटीएम) लोगों के कौतुहल का कारण बना हुआ है। इस एटीएम से पैसों की जगह सोने के सिक्के निकलते हैं। ये एटीएम आभूषण बनाने वाली कंपनी ब्ल्यूस्टोन डॉट कॉम ने दिवाली के मौके पर लगवाया है। कंपनी के अनुसार दिवाली से पहले धनतेरस के दिन लोग सोने-चांदी के सिक्के खरीदते हैं। उन्हें त्योहार की भीड़ से छुटकारा मिल सके इसलिए कंपनी ने इस विशेष एटीएम की व्यवस्था की है। इस एटीएम से सोने का सिक्का पाने के लिए ग्राहकों को नगद पैसे देने होते हैं या वो अपने एटीएम कार्ड से भी भुगतान कर सकते हैं। उपभोक्ता क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करके भी सोने के सिक्के पा सकते हैं।

ग्राहकों के अनुसार इस मशीन से सोने के सिक्के निकालना काफी आसान है। जो लोग एटीएम का नियमित प्रयोग करते हैं उन्हें इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी। एटीएम मशीन की वजह से सोने के सिक्के चाहने वालों का काफी समय भी बच रहा है। इस एटीएम 20 ग्राम के सोने के सिक्के बाजार दर पर मिल रहे हैं।

वीडियो: एटीएम से मिलेंगे सोने के सिक्के और शुद्धता की रसीद- 

सिक्कों के साथ ही एटीएम मशीन से इन सिक्कों के असली सोने के होने का प्रमाणपत्र भी मिलेगा। कंपनी के अधिकारी इस मशीन के अब तक के प्रदर्शन से काफी संतुष्ट हैं। उनका कहना है कि अगर बेंगलुरु में इस प्रयोग की सफलता के बाद देश के दूसरे हिस्सों में भी ऐसे एटीएम लगाए जाएंगे।

इस साल धनतेरस 28 अक्टूबर को और दिवाली 30 अक्टूबर को है। धनतेरस के दिन सोने चांदी के बाजार सबसे ज्यादा व्यस्त रहते हैं। इस दिन भारी संख्या में लोग सोने और चांदी की खरीदारी करते हैं।  धनतेरस के अलावा दिवाली और अक्षय तृतीया के दिन भी सोने की काफी बिक्री होती है। हालांकि त्योहारों के दौरान सोने-चांदी की खरीदारी में ठगी की भी शिकायतें काफी मिलती हैं। ऐसे में खरीदारी में सावधानी बरतना जरूरी है।

Read Also:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 26, 2016 4:27 pm

सबरंग