ताज़ा खबर
 

उत्तर भारत ठंड की चपेट में

उत्तर भारत के अधिकतर भागों में रविवार को कोहरे के साथ ठंड का प्रकोप बढ़ गया। वहीं राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा जमाव बिंदु से भी नीचे चला गया..
Author नई दिल्ली | December 21, 2015 01:58 am
दिल्ली में सुबह का कोहरा।

उत्तर भारत के अधिकतर भागों में रविवार को कोहरे के साथ ठंड का प्रकोप बढ़ गया। वहीं राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा जमाव बिंदु से भी नीचे चला गया। जम्मू-कश्मीर में लोगों को ठंड से कुछ राहत रही। दिल्ली में सुबह का तापमान सामान्य तापमान से तीन डिग्री कम होकर पांच डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। लोगों के दिन की शुरुआत ठिठुरन के साथ हुई। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह हल्का कोहरा रहा व दृश्यता सीमा घटकर 400 मीटर रह गई।

राजस्थान के पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में पारा जमाव बिंदु से नीचे चला गया। शनिवार रात यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे और जमाव बिंदु से एक डिग्री नीचे दर्ज किया गया। प्रदेश के मैदानी हिस्सों सीकर में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस के साथ शनिवार रात मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई।

हरियाणा में नारनौल राज्य का सबसे सर्द स्थान रहा जहां तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में भी पारा सामान्य से पांच डिग्री लुढ़ककर 2.5 डिग्री सेल्सियस हो गया। अंबाला में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहां का न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री रहा। चंडीगढ़ में रात का तापमान 6.2 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम है। लेकिन दिन में खिली धूप ने लोगों का स्वागत किया।

पंजाब में अमृतसर भयंकर ठंड की चपेट में है। वहां न्यूनतम तापमान 2.7 रहा। लुधियाना में रात काफी सर्द रही व न्यूनतम तापमान 3.4 रहा जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। पटियाला में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम है। लेकिन जम्मू-कश्मीर लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली। घाटी में न्यूनतम तापमान में कुछ डिग्री का इजाफा हुआ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.