April 28, 2017

ताज़ा खबर

 

जून से बे-कार हो जाएगा नोएडा का कनॉट प्लेस

जून से नोएडा के कनॉट प्लेस के रूप में प्रख्यात सेक्टर-18 की सड़कों पर कारें खड़ी करने पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। समूचे सेक्टर को नो-पार्किंग जोन बनाया जाएगा।

Author नोएडा | April 7, 2017 02:27 am
जून से नोएडा के कनॉट प्लेस के रूप में प्रख्यात सेक्टर-18 की सड़कों पर कारें खड़ी करने पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी।

जून से नोएडा के कनॉट प्लेस के रूप में प्रख्यात सेक्टर-18 की सड़कों पर कारें खड़ी करने पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। समूचे सेक्टर को नो-पार्किंग जोन बनाया जाएगा। सेक्टर में करीब 4 हजार कारों की क्षमता वाली मल्टी लेवल कार पार्किंग को जून, 2017 से खोलने की योजना है। उसके बाद सेक्टर के पुनर्निमाण के दूसरे चरण का काम शुरू किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद सेक्टर-18 के व्यापारियों के संगठन ने बदहाली को लेकर कड़ी नाराजगी जताई थी। जिसके बाद प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने जून तक मल्टी लेवल कार पार्किंग का निर्माण कार्य पूरा कर सड़कों को जाम मुक्त बनाने के कड़े निर्देश जारी किए थे।

सेक्टर-18 नोएडा का सबसे बड़ा वाणिज्यिक केंद्र है। जहां कई मॉल, सिनेमाहाल समेत देशी और बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने शोरूम स्थित हैं। खास तौर पर शनिवार और रविवार को यहां खरीदारी करने के लिए दिल्ली समेत फरीदाबाद, गुड़गांव और गाजियाबाद तक से लोग आते हैं। प्राधिकरण के वर्क सर्कल-2 के परियोजना अभियंता एससी मिश्रा ने बताया कि सेक्टर में आने वाली गाड़ियों का आंकलन करने के बाद करीब 450 करोड़ रुपए की लागत से मल्टी लेवल कार पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। दो चरण की भूमिगत और 6 मंजिल ऊंची पार्किंग में करीब 4 हजार कारें खड़ी की जा सकेंगी। प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी पीके अग्रवाल ने बताया कि मल्टी लेवल कार पार्किंग के शुरू होने के बाद सेक्टर-18 की सड़कें जाम और वाहन मुक्त हो जाएंगी।

पार्किंग में गाड़ियां नहीं खड़ी करने वालों पर होगी सख्ती पार्किंग में गाड़ियां नहीं करने वालों से सख्ती से निपटने के लिए रणनीति तैयार की जा रही है। नियमों को तोड़कर सड़कों पर गाड़ियां खड़ी करने वालों पर भारी जुर्माना लगेगा। जुर्माना कितना होगा और उसे वसूलने का अधिकार किसके पास होगा, इसको लेकर प्राधिकरण के अधिकारी मंथन कर रहे हैं। वहीं, प्राधिकरण ने वैध घोषित हुई 41 पार्किंग स्थलों की जिम्मेदारी क्षेत्रवार परियोजना अभियंताओं को सौंपी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 7, 2017 2:26 am

  1. No Comments.

सबरंग