ताज़ा खबर
 

ट्रेनों में अब मिलेंगे रंगीन चादरें और तकिए के कवर, राजधानी एक्‍सप्रेस से होगी शुरुआत

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोचों के अंदर की साज सज्जा को बदलने का निर्णय लिया गया, जिसमें सफेद बिस्तर को बहुरंगे बिस्तर से बदलना भी शामिल है।
Author नई दिल्‍ली | January 3, 2016 16:35 pm
जिन अन्‍य पांच ट्रेनों से पैंट्री कार हटाई जाएगी, वे हैं-मुंबई राजधानी, अगस्‍त क्रांति, अहमदाबाद राजधानी, गुवाहाटी राजधानी और पटना राजधानी। भारतीय रेलवे कुछ 21 जोड़ी राजधानी ट्रेनें ऑपरेट करती है।

ट्रेनों में सफेद चादर और तकिए के गिलाफ अब बीते दिनों की चीज होने वाले हैं क्योंकि रेलवे अब बहुरंगी चादर और तकियाें के गिलाफ लेकर आ रहा है। इनका डिजाइन एनआईएफटी ने तैयार किया है। इस के अलावा, एसी कोचों के पर्दों को भी दोबारा डिजाइन किया जा रहा है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोचों के अंदर की साज सज्जा को बदलने का निर्णय लिया गया, जिसमें सफेद बिस्तर को बहुरंगे बिस्तर से बदलना भी शामिल है। नए तौर पर डिजाइन किए गए बिस्तर को जल्दी एक राजधानी ट्रेन में शामिल किया जाएगा।

बता दें कि ट्रेनों में यात्रियों को इस्तेमाल के लिए दो चादरें, एक तकिया, एक कंबल और एक छोटा तौलिया दिया जाता है। नई योजना के मुताबिक, तौलिया को छोड़ कर सभी चीजें रंगीन होंगी। अधिकारी ने कहा कि एनआईएफटी को ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए नए डिजाइन बनाने की जिम्मेदारी दी थी। उसने हमें कई डिजाइन भेजे जिसमें से हमने दो तरह के रंग चुने।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग