ताज़ा खबर
 

पांच साल बाद पटरी पर लौटी दुनिया की सबसे पुरानी स्टीम इंजन वाली फैयरी क्वीन, तीन घंटे के सफर का किराया 6480 रुपये

1998 में फैयरी क्वीन का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्लड रिकोर्ड में दुनिया के सबसे पुराने स्टीम इंजन के लिए दर्ज किया गया था
Author नई दिल्ली | February 13, 2017 13:55 pm
दुनिया की सबसे पुरानी स्टीम इंजन वाली फैयरी क्वीन।

दुनिया की सबसे पुरानी स्टीम इंजन वाली फैयरी क्वीन रेल को शनिवार (11/02/2017) को पटरी पर उतार दिया गया है। पांच साल बाद पटरी पर उतरी यह रेल दिल्ली कैंट से हरियाणा के रेवाड़ी तक का सफर तय करेगी। इससे जुड़े अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार तीन घंटे में दिल्ली से हरियाणा तक का सफर तय करने वाली यह फैयरी क्वीन यात्रियों को प्रत्येक महीने में एक बार इसकी सवारी कराई जाएगी। इसकी अगली सवारी 11 मार्च को कराई जाएगी। आपको बता दें कि जब 1977 में दिल्ली के नेशनल रेल म्यूज़ियम का निर्माण किया गया था तब फैयरी क्वीन को यहां पुन: प्रचालन के लिए लाया गया था और तभी से यह रेल म्यूज़ियम का हिस्सा बनी हुई थी।

नेशनल रेल म्यूज़ियम की 40वीं वर्षगांठ के मौके पर फैयरी क्वीन के फिर से पटरी पर उतरने की बात करते हुए इस म्यूज़ियम के डायरेक्टर उदय सिंह ने कहा कि करीब 60 यात्री फैयरी क्वीन की शानदार सवारी कर सकते हैं। रेल के एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इसकी सवारी करने के लिए एक यात्री को 6,480 रुपए की टिकट लेनी होगी। वहीं बच्चों के लिए इसकी सवारी के लिए बड़ों के मुकाबले आधे दाम रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि हम लोगों से आग्रह कर रहे हैं कि वे आए और इसकी शानदार सवारी करें। इसके बाद उन्होंने कहा कि सवारी करने के अलावा यात्री रेवाड़ी पहुंचने के बाद इसके स्टीम शेड को भी देख सकते हैं। हम चाहते हैं कि सवारी करने के बाद लोग अपनी इसके बारे में प्रतिक्रिया दें।

आपको बता दें कि 1998 में फैयरी क्वीन का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्लड रिकोर्ड में दुनिया के सबसे पुराने स्टीम इंजन के लिए दर्ज किया गया था जो कि अभी तक कायम है। 1977 में दिल्ली से अलवर तक के लिए इसका पुन: प्रचालन में लाया गया था उस समय करीब 88 सालों के बाद इसका प्रचालन शुरु किया गया था जिसकी सवारी कर यात्रियों ने बहुत ही अच्छी प्रतिक्रिया दी थी। 2011 तक ही इसका प्रचालन किया जा सका क्योंकि इसके कई पार्ट गायब हो गए थे और फिर से इसकी मरम्मत की गई।

देखिए वीडियो - दिल्ली अभी भी सुरक्षित नहीं: जनवरी में 140 रेप केस, तो 200 से ज्यादा छेड़छाड़ के मामले दर्ज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.