ताज़ा खबर
 

दुनिया के 20 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में 10 भारत के, पाकिस्तान का केवल एक, दिल्ली मेगा शहरों में सबसे ऊपर

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से जारी दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में टॉप-20 में से 10 शहर भारत के हैं।
Author नई दिल्‍ली | May 13, 2016 08:45 am
WHO के अनुसार ईरान का जबोल शहर सबसे प्रदूषित है। टॉप-10 में भारत के 4 शहर शामिल हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से जारी दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में टॉप-20 में से 10 शहर भारत के हैं। हालांकि अब दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर ईरान का जबोल शहर है। इससे पहले दिल्‍ली सबसे प्रदूषित शहर था। दिल्ली अब 11वें नंबर पर है। टॉप-10 में भारत के चार शहर हैं। नंबर एक पर जबोल के बाद ग्वालियर को दूसरा और इलाहाबाद को तीसरा स्‍थान मिला है। वहीं पटना छठे और रायपुर सातवें सबसे गंदी हवा वाले शहर हैं।

डब्ल्यूएचओ ने यह रिपोर्ट पर्टिकुलेट मैटर 2.5(पीएम) के आधार पर बनाई है। पीएम हवा में फैले सूक्ष्म खतरनाक कण हैं जो हमारे फेफड़ों में भी प्रवेश कर जाते हैं। 2.5 माइक्रोग्राम से छोटे इन कणों को पर्टिकुलेट मैटर 2.5 या पीएम 2.5 कहा जाता है। प्रत्येक क्यूबिक मीटर हवा में पीएम 2.5 कणों का स्तर जानकर प्रदूषण का आकलन किया जाता है। 1.4 करोड़ से अधिक की जनसंख्या वाले चयनित मेगा शहरों के नमूने में नई दिल्ली सबसे प्रदूषित है। इसके बाद काहिरा और बांग्लादेश की राजधानी ढाका का नंबर है।

Read Also: वायु प्रदूषण से हर साल दुनिया में मरते हैं 55 लाख लोग

नई दिल्ली में वायु की गुणवत्ता को पीएम 2.5 की मौजूदगी से मापा गया जिसका सालाना औसत 122 है। डब्ल्यूएचओ की 2014 की रिपोर्ट के अनुसार 20 सबसे प्रदूषित शहरों में से 13 भारत में थे। भारत के लुधियाना, कानपुर, खन्‍ना लखनऊ और फीरोजाबाद भी सबसे प्रदूषित शहरों में हैं, इनका स्‍थान क्रमश: 12, 15, 16, 17 और 18 वां है। टॉप-20 प्रदूषित शहरों में पाकिस्‍तान का केवल एक शहर पेशावर है। पेशावर 20वें पायदान पर है।

Read Alsoटाटा की जगुआर कंपनी के सीईओ ने कहा- हमारी कारों से होने वाले प्रदूषण से ज्‍यादा गंदी है दिल्‍ली की हवा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग