ताज़ा खबर
 

दिल्ली: सीवर की सफाई करने उतरे दो कर्मचारियों की जान गई

आनंद विहार इलाके में शनिवार को सफाई के लिए सीवर में उतरे तीन कर्मचारियों में से दो की मौत हो गई, जबकि एक बेहोश हो गया।
Author नई दिल्ली | August 13, 2017 03:39 am
इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है (फाइल फोटो)

आनंद विहार इलाके में शनिवार को सफाई के लिए सीवर में उतरे तीन कर्मचारियों में से दो की मौत हो गई, जबकि एक बेहोश हो गया। मृतक भाई हैं। इनकी पहचान 24 साल के जहांगीर और 22 साल के एजाज के रूप में हुई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। दिल्ली में एक महीने के भीतर इस तरह के तीन हादसे हो चुके हैं।
शाहदरा जिले के पुलिस उपायुक्त नूपुर प्रसाद ने बताया कि शनिवार दोपहर बाद एक बजे पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार इलाके के एक शापिंग मॉल के सीवर की सफाई के लिए तीन सफाईकर्मी सीवर में उतरे थे। सीवर के अंदर जहरीली गैस की चपेट में आने से तीनों बेहोश हो गए। घटना की जानकारी तुरंत दिल्ली फायर सेवा को दी गई। फायर सेवा के कर्मचारी हवलदार महिपाल सीवर में उतरे और तीनों को बाहर निकालते समय खुद भी बेहोश हो गए।

सभी को बाहर निकालकर फौरन हेडगेवार अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डाक्टरों ने पिता-पुत्र को मृत घोषित कर दिया जबकि सफाईकर्मी यूसुफ और फायर सेवा के हवलदार महिपाल का इलाज चल रहा है। पुलिस ने धारा 304 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि यहां भी ठेकेदार ने सफाईकर्मियों को सुरक्षा उपकरणों के बिना ही सीवर में उतार दिया था जिससे यह हादसा हुआ। दिल्ली सरकार ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। एक महीने के भीतर दिल्ली में सीवर सफाई के दौरान सफाईकर्मियों की मौत का यह तीसरा मामला है। इससे पहले दक्षिणी दिल्ली के घिटोरनी इलाके में एक सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान दम घुटने से चार सफाईकर्मियों की मौत हो गई थी। गत रविवार को लाजपतनगर में जल बोर्ड के सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान तीन कर्मचारियों की मौत हो गई और एक अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहा है। शुरुआती जांच में इनकी मौत जहरीली गैस की चपेट में आने से हुई लगती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग