ताज़ा खबर
 

दिल्ली: 1984 दंगों से जुड़े पांच मामलों की फिर से होगी सुनवाई

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़े ऐसे पांच मामलों की फिर से सुनवाई के आदेश दिये हैं जिनमें सभी आरोपियों को 1986 में बरी कर दिया गया था।
Author नई दिल्ली | March 29, 2017 18:56 pm
दिल्ली हाईकोर्ट

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़े ऐसे पांच मामलों की फिर से सुनवाई के आदेश दिये हैं जिनमें सभी आरोपियों को 1986 में बरी कर दिया गया था।  न्यायमूर्ति गीता मित्तल और अनु मल्होत्रा की पीठ ने सभी आरोपियों को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुये पूछा है कि बतायें कि उनके खिलाफ मामले में क्यों न फिर से सुनवाई हो।  मामले में आरोपियों की रिहाई के संबंध में सुनवाई अदालत के रिकॉर्ड को देखने के बाद उच्च न्यायालय ने इन मामलों में फिर से सुनवाई के लिये स्वत: संज्ञान लेते हुये निर्देश दिये।  सीबीआई द्वारा 1984 दंगों से जुड़े एक अन्य मामले की सुनवाई के दौरान उच्च न्यायालय के सामने सुनवाई अदालत के रिकॉर्ड रखे गये थे। इस मामले में सीबीआई के कांग्रेस नेता सज्जन कुमार की रिहाई को जांच एजेंसी ने चुनौती दी थी।

रिकॉर्ड देखने के बाद पीठ ने पाया कि सुनवाई अदालत द्वारा न तो गवाहों और न ही शिकायतकर्ताओं का सही से परीक्षण किया गया और मामले का फैसला ‘जल्दबाजी’ में किया गया।
अदालत ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिये कि वह इस मामले की जांच करे और शिकायतकर्ताओं को अदालत में पेश होने का निर्देश देते हुये मामले में सुनवाई की अगली तारीख 20 अप्रैल तय की है।

साक्षी धोनी ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को घेरा; एमएस धोनी की आधार डिटेल को ट्विटर पर किया गया था सार्वजनिक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग