ताज़ा खबर
 

हिरासत में लिए गए तमिलनाडु के किसान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास के बाहर कर रहे थे प्रदर्शन

तमिलनाडु के किसानों ने इसी साल अपने अनोखे प्रदर्शन के जरिए सुर्खियां बटोरी थीं।
तमिलनाडु के किसान कर्ज माफी, फसलों की कीमत और पानी की किल्लत समेत विभिन्न मुद्दों पर दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे हैं (Source: Express photo by Tashi Tobgyal)

तमिलनाडु के किसानों ने राष्‍ट्रीय राजधानी में फिर से विरोध-प्रदर्शन शुरू किया है। रविवार (16 जुलाई) को प्रदर्शनकारी किसानों ने जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 7, लोक कल्‍याण मार्ग स्थित आवास का रुख किया तो उन्‍हें हिरासत में ले लिया गया। हिरासत में लिए गए करीब 70 किसानों को संसद मार्ग पुलिस थाने ले जाया गया है। किसान नेता पी अय्याकन्‍नू ने कहा, ”तमिलनाडु मुख्‍यमंत्री ई पलानीसामी और केंद्रीय मंत्री पोन राधाकृष्‍णन द्वारा किए वादे के बावजूद हमारी मांगें नहीं पूरी की गई हैं। इसलिए हमने तय किया है कि हम और 100 दिनों के लिए प्रदर्शन शुरू करेंगे।” तमिलनाडु के किसान 40,000 करोड़ रुपयों का सूखा राहत पैकेज, किसान कर्ज माफी और केन्‍द्र द्वारा कॉवेरी मैनेजमेंट बोर्ड के गठन की मांग कर रहे हैं। 18 जून को जब ‘किसान मुक्ति यात्रा’ में हिस्‍सा ले रहे किसान जंतर मंतर पहुंचेंगे तो वे मिलकर एक अनिश्चितकालीन प्रदर्शन शुरू करेंगे।

तमिलनाडु के किसानों ने इसी साल अपने अनोखे प्रदर्शन के जरिए सुर्खियां बटोरी थीं। अय्याकन्‍नू के नेतृत्‍व में इस साल मार्च में हुए प्रदर्शनों में किसानों ने प्रधानमंत्री आवास के बाहर मानव खोपड़‍ियां टांगी थी, कपड़े उतारकर राष्‍ट्रपति आवास के बाहर प्रदर्शन किया था और मूत्र पिया था। तमिलनाडु के किसानों ने 39 दिनों तक दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध-प्रदर्शन किया था। ये किसान केंद्र सरकार से लोन माफी की मांग कर रहे थे। उन किसानों का कहना था कि उनकी फसल कई बार आए सूखे और चक्रवात में बर्बाद हो चुकी है। लिहाजा, सरकार उन्हें कर्ज से मुक्त करे। किसानों ने उन लोगों को मिलने वाले राहत पैकेज पर भी पुनर्विचार करने की मांग की थी। किसानों की यह भी मांग थी कि उनको अगली साल के लिए बीज खरीदने दिए जाएं और हुए नुकसान की भरपाई की जाए।

तमिलनाडु के किसानों ने पीएम आवास के सामने कपड़े उतारकर किया विरोध प्रदर्शन, देखें तस्वीरें

Drought, Farmer, Tamil Nadu, Centre, Loan, Loan waiver, Weather, PM Narendra modi, Jantar Mantar, Drought hit, Rain, Delhi, Tamil Nadu farmers, run naked, PM office, Narendra Modi, tamil farmers protests, tamil farmers jantar mantar, jantar mantar protests, tamil nadu, tamil nadu government, bjp, modi government, tamil nadu news, tamil farmers news, india news तमिलनाडु के किसानों नेदिल्ली में अपने प्रदर्शन की आवाज सत्ता तक जोरदार तरीके से पहुंचाने के लिए किसानों ने पीएम आवास के पास कपड़े उतारकर विरोध प्रदर्शन किया। (Photo Source: PTI)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on July 16, 2017 2:31 pm

  1. No Comments.
सबरंग