ताज़ा खबर
 

स्वामी ने राहुल मामले में स्पीकर को लिखा पत्र

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को पत्र लिख कर उनसे अनुरोध किया है कि नागरिकता मामले में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी..
Author नई दिल्ली | November 18, 2015 01:20 am
भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी (Photo: PTI)

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को पत्र लिख कर उनसे अनुरोध किया है कि नागरिकता मामले में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा किए संविधान और आचार संहिता के कथित उल्लंघन का मामला लोकसभा की आचार समिति को भेजा जाए और अगर वह दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें सांसद के तौर पर अयोग्य करार दिया जाए।

सुमित्रा महाजन को लिखे पत्र में भाजपा नेता ने कहा कि लोकसभा सदस्य के रूप में राहुल ने सांसदों की आचार संहिता का उल्लंघन किया है और लोकसभा अध्यक्ष को उनसे इस बाबत स्पष्टीकरण मांगना चाहिए। स्वामी ने कहा कि अगर लोकसभा अध्यक्ष को लगता है कि मामला बनता है तो वह मामले को लोकसभा की आचार समिति को इस बारे में निर्णय के लिए भेज सकती हैं कि वह सांसद बने रह सकते हैं या नहीं।

भाजपा नेता ने कहा कि राहुल आचरण के उल्लंघन के पूरी तरह दोषी हैं और उन्हें अयोग्य करार दिया जना चाहिए। स्वामी ने कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस संबंध में पत्र लिखा था। उन्होंने दस्तावेज जारी किए थे जिनमें कथित तौर पर दिखाया गया है कि राहुल ने ब्रिटेन में एक कंपनी स्थापित करने के लिए वहां कंपनी कानून के अधिकारियों के सामने खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया था। स्वामी ने मांग की थी कि राहुल की भारतीय नागरिकता और लोकसभा की सदस्यता समाप्त की जाए।

कांग्रेस ने स्वामी के आरोपों को पूरी तरह झूठ कह कर खारिज कर दिया है। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कल एक बयान में कहा था, ‘राहुल गांधी जन्म के दिन से भारतीय नागरिक हैं और भारतीय पासपोर्ट रखते हैं। उन्होंने कभी किसी अन्य देश की नागरिकता नहीं रखी और न ही ऐसा पेश किया। डॉ स्वामी के आरोप पूरी तरह झूठ हैं।’ स्वामी ने कहा कि ब्रिटिश अधिकारियों के समक्ष राहुल की कथित घोषणा के दस्तावेज प्रामाणिक हैं। उन्होंने कहा कि राहुल ने 2009 में लोकसभा चुनावों में उम्मीदवार के रूप में अपने हलफनामे में यह घोषणा नहीं की थी कि वह भारत के नागरिक नहीं हैं या उन्होंने ब्रिटेन में ‘बैकप्स’ नाम से कंपनी बनाई थी।

स्वामी के आरोपों पर भाजपा ने मांग की कि राहुल गांधी को सफाई देनी चाहिए क्योंकि कांग्रेस का स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं है। भाजपा प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने संवाददाताओं से कहा, ‘किसी निर्वाचित भारतीय नेता को सफाई देनी चाहिए। हम राहुल गांधी से स्पष्टीकरण मांगते हैं क्योंकि ये कानूनी दस्तावेज हैं और इनके कानूनी प्रभाव भी हैं। बयान और किसी को नहीं बल्कि राहुल गांधी को स्वयं देना चाहिए। उन्हें इस पर सफाई देने की जरूरत है।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग