December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

दिल्ली: छठ पर घर जाने वालों के लिए आज हैं सात स्पेशल गाड़ियां

छठ में जाने वालों की भीड़ दीपावली पर घर निकलने वालों की संख्या से काफी अधिक होती है।

Author नई दिल्ली | November 1, 2016 04:39 am
भारतीय रेल। (चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।)

लोक आस्था के महापर्व छठ के लिए घर लौटने वाले पूरबइयों की खचाखच भीड़ दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर उमड़ी हुई है। लोग आरक्षण और टिकट के लिए परेशान हैं। आलम यह है कि बिहार जाने वाली लगभग सभी गाड़ियों में सीट रिजर्व हो चुके हैं। अब लोग बस टिकट लेकर किसी भी ततर अपने गृहक्षेत्र पहुंचने की जुगाड़ में हैं। यह भीड़ ऐसे ही चार तारीख तक नई दिल्ली, आनंद विहार व पुरानी दिल्ली स्टेशनों पर लगातार बनी रहेगी।

महत्त्वपूर्ण बात यह है कि छठ में जाने वालों की भीड़ दीपावली पर घर निकलने वालों की संख्या से काफी अधिक होती है। इसे देखते हुए रेलवे ने दिल्ली के प्रमुख स्टेशनों पर कुछ स्पेशल गाड़ियों का इंतजाम किया है। लेकिन ये गाड़ियां जानकारी के आभाव में खाली चल रही हैं। जबकि रेलवे इन स्पेशल गाड़ियों को कम स्टॉपेज व पूरी सुविधा के साथ चलाया जा रहा है। उत्तरी रेलवे ने नई दिल्ली, आनंद विहार व पुरानी दिल्ली पर आॅन आनाउंस ट्रेनों की रेक भी तैयार कर रखी है। अधिकारियों का कहना है कि जरूरत पड़ते ही इन्हें भी चलाया जाएगा। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि इस बार दिल्ली के प्रमुख स्टेशनों से एक तारीख को दो दर्जन नियमित गाड़ियों के अलावा सात स्पेशल ट्रेनें भी चलेंगी लेकिन लोगों में स्पेशल ट्रेनों के प्रति रुझान कम है।

रेलवे बजट से जुड़े पांच रोचक तथ्य

अधिकारी ने बताया कि लोग नियमित तौर पर चलने वाले गाड़ियों को ज्यादा वरीयता देते हैं इसका कारण ये है कि उन्हें स्पेशल गाड़ियों पर विश्वास नहीं होता। जबकि ये गाड़ियां भी बेहतर ढंग से कम स्टॉपेज के साथ और नियमित चलाई जाती हैं। नई दिल्ली के एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी का कहना था कि इस साल नई दिल्ली से 20 स्पेशल गाड़ियां चलाई जा रही हैं। लेकिन इन गाड़ियों को बहुत कम यात्री मिल रहे हैं। वहीं एक तारीख को पूरब की ओर जाने के लिए नई दिल्ली से दो स्पेशल, आनंद विहार से चार स्पेशल व पुरानी दिल्ली से एक स्पेशल गाड़ी है। इसके चलते गोरखपुर, इलाहाबाद, बनारस, पटना, दरभंगा जाने वाली नियमित गाड़ियों में खचाखच भीड़ जा रही है। नई दिल्ली से पूर्व की ओर जाने वाली रेलगाड़ियां वैशाली, श्रमजीवी, महाबोधी, पूर्वा संपूर्णक्रांति में सबसे भीड़ रह रही है। नई दिल्ली स्टेशन से एक तारीख की दो स्पेशल गाड़ी संख्याय 82404 व 04440 है। यह गाड़ी क्रमश: छपरा व पटना तक जाएगी। छपरा तक जाने वाली स्पेशल गाड़ी के पांच स्टॉपेज है और नई दिल्ली से शाम 19.25 बजे खुलेगी जो अलगे दिन शाम को 18.50 बजे पहुंचाएगी। पटना तक जाने वाली स्पेशल गाड़ी के तीन स्टापेज हैं। जो रात 22.40 बजे खुलेगी और अगले दिन 13.30 बजे पहुंचेगी।

आज यानी मंगलवार को आनंद विहार से दो जनसाधाारण 04446 व 04468 नंबर की जनसाधारण क्रमश: भागलपुर व पटना जाएगी। भागलपुर वाली 11.50 बजे व पटना वाली 23.10 बजे खुलेगी। इसी तरह 4470 नंबर की स्पेशल गाड़ी 23.30 बजे खुलेगी और जयनगर अलगे दिन 23.45 बजे पहुंचेगी, 0542 नंबर की गाड़ी स्टेशन से 7.15 बजे खुलेगी और गोरखपुर 23.45 बजे पहुंचेगी। वहीं पुरानी दिल्ली से सिर्फ एक स्पेशल ट्रेन मंगलवार को जा रही है। 04912 नंबर की गाड़ी पुरानी दिल्ली से सहरसा तक जाएगी। यह गाड़ी शाम 17.00 बजे खुलेगी और अलगे दिन 2 बजे पहुंचेगी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 1, 2016 4:39 am

सबरंग