ताज़ा खबर
 

डीयू का डंका, शीर्ष दस में शामिल छह कॉलेज

देश के शीर्ष 10 कॉलेजों की सूची में दिल्ली विश्वविद्यालय के एआरएसडी कॉलेज, दयाल सिंह कॉलेज और दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज ने चौंकाया है।
Author नई दिल्ली | April 4, 2017 12:25 pm
दिल्ली विश्वविद्यालय।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) की ओर से जारी राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग में देश के दस शीर्ष कॉलेजों में दिल्ली विश्वविद्यालय के छह कॉलेज शामिल हैं। डीयू का मिरांडा हाउस कॉलेज देश में पहले स्थान पर रहा, जिसका कुल अंक 69.39 रहा। सोमवार को जारी हुई कॉलेजों की इस सूची में तीसरे स्थान पर डीयू के उत्तरी परिसर में मौजूद श्रीराम कॉलेज आॅफ कॉमर्स (एसआरसीसी) रहा, जिसका अंक 67.18 रहा। 60.68 अंक के साथ दक्षिण परिसर में मौजूद आत्मा राम सनातन धर्म (एआरएसडी) कॉलेज पांचवें, लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वीमेन सातवें (अंक 58.28), दयाल सिंह कॉलेज आठवें (अंक 58.22) और दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज नौवें (अंक 58.06) स्थान पर रहा।

देश के शीर्ष 10 कॉलेजों की सूची में दिल्ली विश्वविद्यालय के एआरएसडी कॉलेज, दयाल सिंह कॉलेज और दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज ने चौंकाया है। एआरएसडी कॉलेज ने तो लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वीमेन को भी पछाड़ दिया है। इस पर एआरएसडी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. ज्ञानतोष कुमार झा ने बताया कि हमने पिछले तीन-चार सालों में कॉलेज के विकास के लिए काफी काम किया है जिसमें स्टार कॉलेज स्कीम, स्टार्टअप के लिए इंक्यूबेशन सेंटर, स्किल इंडिया कार्यक्रम के अलावा हमारे कॉलेज की नाटक मंडली रंगायन ने भी बेहतर प्रदर्शन करते हुए कई पुरस्कार जीते हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में उनके कॉलेज में 100 छात्र शोध कर रहे हैं। स्नातक स्तर पर इससे पहले इतने शोध कभी नहीं हुए हैं। उन्होंने बताया कि हमारे विद्यार्थियों के अध्ययन शोध पत्रों में प्रकाशित हो रहे हैं और कॉलेज की ओर से उन्हें 1,000 रुपए महीने तक की राशि दी जा रही है। स्टार कॉलेज स्कीम के तहत कॉलेज को विश्वविद्यालय से 9 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि प्राप्त हुई है।

वहीं दयाल सिंह कॉलेज के प्राचार्य डॉ आइएस बख्शी ने बताया कि हमने पिछले कुछ वर्षों में सामूहिक प्रयासों से कॉलेजों को और बेहतर करने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि हम अपने कॉलेज में 100 किलोवाट बिजली सौर ऊर्जा से बना रहे हैं और यह ग्रिड से जुड़ा हुआ है। हर साल हमारा परिणाम बेहतर हो रहा है। रसायन विज्ञान प्रयोगशाला से निकलने वाले पानी को स्वच्छ करके उसे पेड़-पौधों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा कॉलेज में शोध का माहौल भी बन रहा है और हमारे दो शिक्षकों को पेटेंट भी मिल चुके हैं। इसी तरह दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसके गर्ग ने बताया कि हमने कॉलेज में शोध को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों को मदद करने का फैसला किया था। हम नए शिक्षकों को दो लाख और पुराने शिक्षकों को तीन लाख रुपए तक की मदद करते हैं।  दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस, हिंदू कॉलेज व किरोड़ीमल कॉलेज आदि इस सूची से बाहर रहे हैं। दरअसल, इस सूची में उन्हीं कॉलेजों को शामिल किया गया जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया था। इसके अलावा अन्य कॉलेजों को इसमें शामिल नहीं किया गया। रैंकिंग अनुसार चेन्नई स्थित लोयला कॉलेज दूसरे स्थान पर, तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली स्थित विशप हेबर कॉलेज चौथे, कोलकाता स्थित सेंट जेवियर्स कॉलेज छठे और चेन्नई स्थित वुमेन क्रिश्चियन कॉलेज 10वें स्थान पर रहा।

NIRF Ranking 2017: टॉप 10 यूनिवर्सिटी में शामिल जेएनयू, मिरांडा हाउस भारत का टॉप कॉलेज

गेंदबाजों की धुनाई करने वाले आईपीएल इतिहास के टॉप- 5 बल्लेबाज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.