December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

दिल्ली: बर्ड फ्लू से अब तक 66 पक्षियों की मौत, बंद हुआ शक्ति स्थल

दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्रयोगशाला से मृत पक्षियों के नमूनों की जांच की रिपोर्ट आने तक समाधि स्थल बंद रहेगा।

Author नई दिल्ली | October 26, 2016 04:02 am
बर्ड फ्लू।

एवियन इंफ्लुएंजा के संदिग्ध संक्रमण से दो और बत्तखों की मौत के बाद पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की समाधि ‘शक्ति स्थल’ को मंगलवार को बंद कर दिया गया। इसके साथ ही बर्ड फ्लू के कारण राजधानी में अब तक 66 पक्षियों की मौत हो चुकी है। दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्रयोगशाला से मृत पक्षियों के नमूनों की जांच की रिपोर्ट आने तक समाधि स्थल बंद रहेगा।

बाद में वह केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह से मिले और उनसे जलंधर व भोपाल दोनों जगहों पर केंद्र द्वारा संचालित प्रयोगशालाओं को नमूनों की जांच तेज करने का निर्देश देने की अपील की ताकि दिल्ली सरकार रोकथाम के उपाय तेज कर सके। राय ने केंद्रीय मंत्री से शहर के विभिन्न हिस्सों में बीमारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लोगों के लिए क्या करें और क्या न करें को लेकर जागरूकता फैलाने की खातिर एक स्वास्थ्य परामर्श जारी करने का भी अनुरोध किया।

बर्ड फ्लू का कहर! दिल्ली के चिड़ियाघर के बाद, अब डियर पार्क को भी बंद किया गया

गोपाल राय ने कहा, ‘19 अक्तूबर के बाद से दिल्ली सरकार ने जलंधर और भोपाल की प्रयोगशालाओं मेें क्रमश: 34 व 51 नमूने भेजे हैं, लेकिन उनकी रिपोर्ट आने में देरी हो रही है। 81 नमूनों में से हमें केवल 27 नमूनों की रिपोर्ट मिली है।’ उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए उन्होंने केंद्रीय मंत्री से प्रयोगशालाओं को निर्देश देने का अनुरोध किया। शक्ति स्थल पर अब तक कुल चार बत्तख मृत पाई गई हैं। वहां कई जलाशय हैं। इसी बीच दिल्ली का चिड़ियाघर और डियर पार्क अब तक बंद हैं, हालांकि वहां और पक्षियों के मारे जाने की खबर नहीं है। राय ने इसे ‘राहत की बात’ बताया। दोनों जगहों पर पहले भी कई पक्षी मारे गए थे। उन्होंने शक्ति स्थल पर अधिकारियों के साथ एक बैठक कर हालात का जायजा लिया और उन्हें झील में विषाणु रोधी दवा के छिड़काव के लिए नावों की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 26, 2016 4:02 am

सबरंग