ताज़ा खबर
 

दिवाली: दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर निगाह

दिल्ली के नया बाजार में इसी सप्ताह पटाखे विस्फोट से एक मजूदर के मरने के बाद पुलिस ने पटाखे छोड़ने वाले हुड़दंगियों पर विशेष नजर रखनी शुरू कर दी है।
Author नई दिल्ली | October 30, 2016 03:15 am
प्रतीकात्मक तस्वीर (पीटीआई फोटो)

अन्य सालों की तरह इस साल दीपावली पर विशेष अलर्ट किया गया है। दिल्ली के नया बाजार में इसी सप्ताह पटाखे विस्फोट से एक मजूदर के मरने के बाद पुलिस ने पटाखे छोड़ने वाले हुड़दंगियों पर विशेष नजर रखनी शुरू कर दी है।   नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशनों, अंतरराज्यीय बस अड्डों सहित अन्य सभी भीड़-भाड़ वाले बाजारों और बार्डर इलाके में सघन गश्त के साथ अधिकारियों को सड़क पर उतरने का भी फरमान जारी किया गया है। अतिरिक्त सीसीटीवी लगाने के साथ हर आने जाने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है। पुलिस ने बच्चों को पटाखे से दूर रख कर दीपावाली मनाने की अपील की है। रात दस बजे के बाद विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा।

इस दिवाली पटाखों को प्रयोग कम कर अपने फेफड़ों को राहत दें

पुलिस के आला अधिकारी खुद सड़क पर उतर कर कानून तोड़ने वालों पर सख्ती बरतने और बच्चों को पटाखे से दूर रखकर दीपावली मनाने की अपील की है। पुलिस भीड़ भाड़ इलाके में विशेष मुस्तैद बरत कर जांच अभियान चला रही है ताकि किसी भी प्रकार की समाज विरोधी ताकतों पर नजर रखी जाए। राजधानी में हाई अलर्ट को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। त्योहार के मद्देनजर यहां यात्रियों की भीड़ उम्मीद से ज्यादा हो चुकी है। इनकी सुरक्षा के लिए हर स्टेशनों पर अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। यह संख्या एक सौ से ऊपर है। स्टेशनों पर आरपीएफ, दिल्ली पुलिस के अलावा अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है। हथियारबंद जवानों को सादे कपड़ों में प्लेटफार्म पर तैनाती है। स्नीफर डॉग स्क्वाड भी मुस्तैद हैं।

सुरक्षा में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त कमांडो भी तैनात किए गए हैं जो शिफ्टों में काम कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता राजन भगत ने बताया कि सुरक्षा के बाबत रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों और उनके सामान की मेटल डिटेक्टरों की मदद से गहन जांच की जा रही है। उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसलिए स्टेशनों पर घुसने से पहले ही पुलिस उनकी सुरक्षा पर ध्यान देना शुरू कर देते हैं। यही हालत बस अ्डडों की है।पटाखे से हो रहे नुकसान के लिए पुलिस ने सभी को सतर्क किया है, बावजूद इसके कुछ लोग दीपावली पर पटाखे छोड़ने से बाज नहीं आते हैं। पुलिस रात दस बजे के बाद ऐसे लोगों पर नजर रखकर अभियान चलाएगी और पकड़े जाने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग