December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

तो ये थी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के CWC बैठक में नहीं शामिल होने की असली वजह?

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अनुपस्थिति में पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकारिणी समिति की बैठक की अध्यक्षता की।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (FILE PHOTO)

सोमवार (7 नवंबर) को हुई कांग्रेस कार्यकारिणी समिति (CWC) की अहम बैठक में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी नहीं शामिल हुईं। बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने की। मीडिया में पहले आई खबरों में कहा गया कि सोनिया गांधी बीमार होने के कारण बैठक में नहीं शामिल हो सकीं लेकिन शायद ये केवल मीडिया को बताने का बहाना भर था। ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोमवार सुबह एसपीजी की बुलेटप्रूफ गाड़ी 10.55 पर सोनिया के आवास 10 जनपथ पर पहुंच गई थी लेकिन उनके निजी डॉक्टरों ने दिल्ली में पिछले कुछ दिनो में खतरनाक स्तर तक बढ़ चुके वायु प्रदूषण को देखते हुए बाहर न जाने की सलाह दी।

कार्यकारिणी की बैठक कांग्रेस मुख्यालय 24 अकबर रोड पर होनी थी। सोनिया के आवास से गाड़ी से कांग्रेस मुख्यालय जाने में कुछ ही मिनट लगते हैं लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें सलाह दी कि इस समय दिल्ली में इतना अधिक वायु प्रदूषण है कि उनके फेफेड़े इससे प्रभावित हो सकते हैं। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी मीडिया को बताया कि सोनिया को गले में तकलीफ है। कार्यकारिणी की बैठक में सदस्यों ने राहुल गांधी से पार्टी का अध्यक्ष बनने की मांग की। पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए इसी साल चुनाव होने वाले हैं।

वीडियो: CWC की बैठक के बाद राहुल गांधी ने किया नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला-

दिवाली के बाद से ही दिल्ली में धुआं, धुंध और कोहरा छाया हुआ है। पिछले 24 घंटों में राजधानी में वायु प्रदूषण का पिछले सभी रिकॉर्ड टू गए हैं। दिल्ली में कई जगहों पर प्रदूषक कण पीएम 205 और पीएम 10 खतरे की सीमा से 17 गुना अधिक स्तर पर पहुंच गए। ये कण सांस के साथ अंदर चले जाते हैं और स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। दिल्ली के इस वायु प्रदूषण की  तुलना 1952 में लंदन में छाए भयानक कोहरे से की जा रही है। उस भयानक कोहरे की वजह से लंदन में चार हजार से अधिक लोगों की असमय मृत्यु हो गई थी।

69 वर्षीय सोनिया गांधी की तबीयत अगस्त में वाराणसी में एक रोड शो के दौरान खराब हो गई थी। यूपी में अगले साल होने वाले विधान सभा चुनावों के मद्देनजर वो पार्टी का प्रचार कर रही थीं। उन्हें तत्काल दिल्ली लाकर सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उनका कई हफ्तों तक इलाज चला। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उन्हें फेफड़ों में तकलीफ थी।

कार्यकारिणी की बैठक में राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि लोकतंत्र इस समय अंधकार के दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को सत्ता का नशा हो गया है। असहमति रखने वाले सभी लोगों को वह चुप करा देना चाहती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 7, 2016 5:21 pm

सबरंग