December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

महबूबा ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की, कश्मीर के लिए सीबीएम की मांग

संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए महबूबा ने कहा कि वह नोटबंदी के निर्णय का समर्थन करती हैं क्योंकि इससे देश को लाभ होगा।

Author नई दिल्ली | November 28, 2016 20:51 pm
नई दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री से मुलाक़ात करतीं जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती। (पीटीआई फोटो/28 नवंबर, 2016)

घाटी में पांच महीने से चल रही अशांति के बीच जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सोमवार (28 नवंबर) को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और राज्य के लोगों से जुड़ाव के लिए विश्वास बहाली के उपाय शुरू करने की वकालत की। सूत्रों ने बताया कि संसद भवन परिसर में मुलाकात के दौरान उन्होंने कश्मीर घाटी की वर्तमान स्थिति से प्रधानमंत्री को अवगत कराया जहां जुलाई से अशांति बनी हुई है। उन्होंने कहा कि पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने वाली महबूबा ने राज्य के लोगों से जुड़ने की आवश्यकता पर बल दिया और इस बारे में राज्य केंद्रित विश्वास बहाली के उपाय शुरू करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने उनके विचारों का समर्थन किया।

बाद में संवाददाताओं से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कश्मीर में स्थिति सुधर रही है। उन्होंने कहा, ‘मैंने प्रधानमंत्री से चर्चा की कि कैसे कश्मीर के लोगों के जख्म पर मरहम लगाया जा सकता है और घाटी में शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने के बारे में चर्चा की।’ उन्होंने कहा, ‘स्थिति धीरे-धीरे सुधर रही है। मैं खुश हूं कि इन सभी कठिनाईयों के बावजूद छात्र परीक्षाओं में बैठे। इसके लिए मैं अभिभावकों को शुभकामनाएं देती हूं।’ उन्होंने कहा कि देश के लोगों को कश्मीर का दौरा करना चाहिए और कश्मीर के लोग उनका स्वागत करेंगे और उन्हें अपनी सेवाएं देंगे। हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी बुरहान वानी के आठ जुलाई को एक मुठभेड़ में मार गिराए जाने के बाद से कश्मीर में अशांति बनी हुई है। अलगाववादी हड़ताल जारी रखे हुए हैं जिसे उन्होंने एक दिसम्बर तक बढ़ा दिया है।

संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए महबूबा ने कहा कि वह नोटबंदी के निर्णय का समर्थन करती हैं क्योंकि इससे देश को लाभ होगा। महबूबा ने कहा, ‘नोटबंदी के निर्णय के लिए मैंने प्रधानमंत्री को बधाई दी है। यह सामान्य निर्णय नहीं है। जिन लोगों के पास अवैध धन, नकली नोट हैं उन पर इस पहल का बुरा असर हुआ है।’ मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को कुछ समय दिक्कत आएगी। उन्होंने कहा, ‘जब भी कोई कठोर निर्णय किया जाता है तो कुछ समय तक कुछ दिक्कतें आती हैं लेकिन मेरा मानना है कि यह देश के लिए ऐतिहासिक साबित होगा।’ उन्होंने कहा कि नोटबंदी की पहल से देश के विकास में तेजी आएगी। उन्होंने कहा, ‘पिछले 70 वर्ष से कोई विकास नहीं हुआ। कोई उपयुक्त ढांचागत निर्माण, अस्पताल, सड़क, पानी आदि पर काम नहीं हुआ। आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री के निर्णय से देश का विकास तेजी से होगा।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 28, 2016 8:50 pm

सबरंग