ताज़ा खबर
 

जेएनयू छात्र संघ चुनाव: अध्यक्ष पद की दौड़ में पांचों छात्राएं

इस बार अध्यक्ष पद के लिए सात उम्मीदवार मैदान में हैं और सबसे दिलचस्प बात यह है कि सभी छात्र संगठनों ने इस पद के लिए छात्रा को उम्मीदवार बनाया है।
Author नई दिल्ली | August 31, 2017 03:26 am
जेएनयू में प्रोटेस्ट के दौरान का एक दृश्य। (Express Photo by Tashi Tobgyal)

जेएनयू छात्र संघ के लिए 8 सितंबर को होने वाले मतदान के लिए बुधवार को चुनाव मैदान में उतरने वाले अंतिम उम्मीदवारों के नाम चुनाव समिति ने घोषित किए। इस बार अध्यक्ष पद के लिए सात उम्मीदवार मैदान में हैं और सबसे दिलचस्प बात यह है कि सभी छात्र संगठनों ने इस पद के लिए छात्रा को उम्मीदवार बनाया है। सिर्फ दो उम्मीदवार छात्र हैं जो निर्दलीय रूप से चुनाव लड़ रहे हैं। छात्र संघ चुनाव में केंद्रीय पैनल की चार सीटों, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव के लिए कुल 21 उम्मीदवार मैदान में हैं।

बुधवार को अध्यक्ष पद के सभी उम्मीदवारों को मीडिया से मिलवाया। निर्दलीय उम्मीदवार गौरव कुमार वहां नहीं पहुंचे। इस बार आइसा, एसएफआइ और डीएसएफ एक साथ लेफ्ट फ्रंट के बैनर तले चुनाव लड़ रहे हैं। लेफ्ट फ्रंट की ओर से गीता कुमारी अध्यक्ष पद की उम्मीदवार हैं। हालांकि आॅल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआइएसएफ) ने लेफ्ट फ्रंट से दूरी बनाते हुए अध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद के लिए अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। एआइएसएफ की ओर से अध्यक्ष पद के लिए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के नेता डी राजा की बेटी अपराजिता राजा चुनाव लड़ रही हैं। एबीवीपी ने निधि त्रिपाठी को अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाया है। एनएसयूआइ की ओर से वृषनिका सिंह तो बिरसा आंबेडकर फुले स्टूटेंड्स एसोसिएशन (बाप्?सा) की ओर से शबाना अली चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा दो निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद फारुक आलम और गौरव कुमार भी अपनी किस्मत अध्यक्ष पद के लिए आजमा रहे हैं।

छात्र संघ दफ्तर में अध्यक्ष पद उम्मीदवारों ने 5 मिनट का दिया भाषण

छात्र संघ के नामांकन के बाद बुधवार को अध्यक्ष पद के सभी उम्मीदवार को प्रेस वार्ता में 5 मिनट के लिए अपनी बात रखने का मौका दिया गया। इन उम्मीदवारों ने जेएनयू परिसर से लेकर देश-विदेश तक के मुद्दों पर अपनी बात रखी। अब 6 सितंबर को अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों को एक परिचर्चा में सभी छात्रों के सामने अपनी बात रखने का मौका दिया जाएगा। जेएनयू छात्र संघ चुनाव के लिए यह अध्यक्षीय परिचर्चा काफी अहम मानी जाती है।
केंद्रीय पैनल के उम्मीदवार

वाम मोर्चा
अध्यक्ष : गीता कुमारी
उपाध्यक्ष : सिमोने जोया खान
महासचिव : दुग्गीराला श्रीकृष्ण
संयुक्त सचिव : शुभांशू सिंह

बाप्सा
अध्यक्ष : शबाना अली
उपाध्यक्ष : सुबोध कुंवर
महासचिव : करम बिद्यानाथ खुमन
संयुक्त सचिव : विनोद कुमार

एबीवीपी
अध्यक्ष : निधि त्रिपाठी
उपाध्यक्ष : दुर्गेश कुमार
महासचिव : निकुंज मकवाना
संयुक्त सचिव : पंकज केसरी

एनएसयूआइ
अध्यक्ष : वृशिंका सिंह
उपाध्यक्ष : फ्रांसिस लालरेमसिएमा
महासचिव : प्रीति ध्रुव
संयुक्त सचिव : अलीमुद्दीन

एआइएसएफ
अध्यक्ष : अपराजिता राजा
संयुक्त सचिव : मोहम्मद मेंहदी हसन
निर्दलीय
अध्यक्ष : मोहम्मद फारुक आलम और गौरव कुमार
संयुक्त सचिव : शिवेंद्र कुमार पांडे

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.