June 26, 2017

ताज़ा खबर
 

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरी दुनिया भर में योग दिवस की तैयारियां पूरी

यह लगातार दूसरा साल है, जब अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय को विशेष तौर पर सजाया गया है।

Author नई दिल्ली/ संयुक्त राष्ट्र/काहिरा | June 20, 2017 04:57 am
21 जून, 2017 को तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है।

भारत सरकार का आयुष मंत्रालय और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद 21 जून, 2017 को तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन नई दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके के भीतरी और बाहरी सर्किल, छह रेडियल मार्गों और जुड़ने वाली सड़कों के अलावा लोधी गार्डन, नेहरू पार्क, तालकटोरा गार्डन और इंडिया गेट के चिल्ड्रेन पार्क में किया जाएगा। तीसरे योग दिवस आयोजन में लगभग दस हजार से अधिक लोगों के भाग लेने की संभावना है। कार्यक्रम सुबह छह बजे से आरम्भ होगा। सुबह सात बजे से 7:45 बजे तक सभी प्रतिभागी योगासन करेंगे। इस आयोजन का मुख्य बात यह होगी कि नेहरू पार्क में विभिन्न देशों के राजनयिक भी कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे और योगाभ्यास करेंगे।

इस दौरान केंद्रीय शहरी विकास एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वैंकेया नायडू मुख्य अतिथि होंगे। जबकि युवा कार्यक्रम और खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), विजय गोयल, दिल्ली के उपराज्यपाल, अनिल बैजल, दिल्ली के मुख्यमंत्री, अरविंद केजरीवाल और नई दिल्ली की सांसद श्रीमती मीनाक्षी लेखी भी इस आयोजन में शामिल होकर योग कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगी। यह जानकारी सोमवार को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष नरेश कुमार ने पत्रकारों को एक प्रेस सम्मेलन में संबोधित करते हुए दी।

योग करने वालों को मिलेंगी सुविधाएं
आयोजन में शामिल के लिए पेयजल, मोबाइल शौचालय, एंबुलेंस और प्राथमिक उपचार की सुविधा इत्यादि योग कार्यक्रम स्थलों पर उपलब्ध कराई जाएगी। शिवाजी स्टेडियम, दीनदयाल उपाध्याय मार्ग, जयसिंह रोड, जंतर-मंतर पर बसों के खड़े होने का है।

योग की रोशनी से जगमगाया संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय

तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय रोशनियों से बनाए गए योग शब्द से जगमगा उठा। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट किया, ‘संयुक्त राष्ट्र में योग जगमगा उठा। यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय की इमारत की एक झलक है, जिसे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए अभूतपूर्व तरीके से रोशन किया गया है।’ अनुपम खेर ने ट्वीट किया, ‘संयुक्त राष्ट्र की इमारत को रोशन करने का सम्मान मिला। न्यूयार्क अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां कर रहा है।’
यह लगातार दूसरा साल है, जब अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय को विशेष तौर पर सजाया गया है।
इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन और भारतीय वाणिज्य दूतावास ने कई समारोहों की योजना तैयार की है। दूतावास की ओर से शहर में अपने प्रमुख योग कार्यक्रम ‘रीचार्ज बैट्री एट बैट्री पार्क’ का आयोजन होगा। इस दौरान कई प्रमुख अभ्यासकर्ता योग के कई सत्र आयोजित करेंगे। भारत का स्थायी मिशन वैश्विक निकाय के मुख्यालय में 20 जून को योग के महारथियों के साथ योग सत्र का आयोजन करेगा।

इसकी अगुआई भारत के परमार्थ निकेतन आश्रम के स्वामी चिदानंद सरस्वती और साध्वी भगवती सरस्वती और आॅस्ट्रिया के शिवानंद योग रीट्रीट के स्वामी शिवदासनंद करेंगे। इस मौके परसंयुक्त राष्ट्र महासचिव कीशेफडी केबिनेट मारिया लूइजा रिबेइरो और महासभा के अध्यक्ष राजदूत पीटर थॉमसन बतौर विशेष अतिथि मौजूद रहेंगे।21 जून को मिशन जनसूचना विभाग और विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर स्वास्थ्य के लिए योग पर चर्चा का आयोजन करेगा। इस दौरान अपने विचार रखने वाले वक्ताओं में अनुपम खेर, डब्लूएचओ के कार्यकारी अधिकारी नाटा मेनाब्दे, स्वामी चिदानंद सरस्वती और साध्वी भगवती सरस्वती, एनएफएल के पूर्व एथलीट से योगी बने कीथ मिशेल, ब्लूचिप मार्केटिंग के वैश्विक सीईओ स्टेनटन कावेर और स्वामी शिवदासनंद शामिल होंगे। इस साल संयुक्त राष्ट्र योग दिवस पर विशेष मुहरें भी जारी करेगा। साथ ही संयुक्त राष्ट्र डाक प्रशासन नई विशेष समारोह शीट जारी करेगा, जिसमें पवित्र शब्द ओम और विभिन्न योग आसनों की तस्वीरें होंगी।

वहीं दूसरी ओर मिस्र में तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां चल रहीं हैं और इस दिन देश भर में कई समारोह होंगे।
काहिरा में भारत के राजदूत संजय भट्टाचार्य ने बताया कि काहिरा के अलावा इस साल अलेक्जांद्रिया और इस्माइलिया में भी समारोह होंगे। भारतीय दूतावास ने मिस्र सरकार के साथ मिलकर 21 जून को संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कई समारोहों का आयोजन करेगा। राजदूत ने कहा, ‘योग दिवस की तैयारियों का मतलब योग का संदेश दुनिया भर में पहुंचाना है। योग का संदेश शांति और सद्भाव है। इसका उद्देश्य यह बताना है कि योग किस प्रकार मित्रता की सार्वभौमिक भावना को बढ़ावा देता है। ऐसा करने के लिए हमने सालभर काम किया है।’

उन्होंने कहा कि इस बार योग दिवस खास है क्योंकि योग की भावना और रमजान की भावना के बीच गहरा रिश्ता है। खिलाड़ी नूर अल शेरबिनी इस्कंद्रिया में योग दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगी। राजदूत ने कहा, ‘यदि नूर जैसी कोई खिलाड़ी आकर योग दिवस पर योग करेंगी तो मिस्र में इससे एक बड़ा संदेश जाएगा।’ भट्टाचार्य ने बताया कि मिस्र ने करीब 50 स्कूलों में योग का प्रशिक्षण दिया जाता है। इस आयोजन के तहत मौलाना आजाद सेंटर फॉर इंडियन कल्चर ने शांतिपूर्ण जीवन के लिए वैश्विक योग शीर्षक पर रविवार को गोलमेज सम्मेलन आयोजित किया।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on June 20, 2017 4:57 am

  1. No Comments.
सबरंग