ताज़ा खबर
 

बांग्लादेश को 325 अरब डॉलर का कर्ज देगा भारत

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार दोपहर चार दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचेंगी।
Author नई दिल्ली | April 7, 2017 01:16 am
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार दोपहर चार दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचेंगी।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार दोपहर चार दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचेंगी। उनकी यात्रा के मद्देनजर राजनयिक और प्रशासनिक तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के आसपास सड़कों पर उनके स्वागत में बोर्ड लगाए गए हैं। उनकी यात्रा में दोनों देशों के बीच 35 समझौतों पर दस्तखत किए जाएंगे। भारत की ओर से पड़ोसी देश को 325 अरब डॉलर के आसान किस्तों पर कर्ज की घोषणा की संभावना है। साथ ही, त्रिपुरा से ढाका तक हाई स्पीड डीजल की आपूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछाने की परियोजना का ऐसा किया जाएगा। केंद्रीय भारी उद्योग और सरकारी उपक्रम राज्य मंत्री बाबुल सुप्रीयो को वायुसेना पालम हवाईअड्डे पर शेख हसीना का स्वागत कर राष्ट्रपति भवन पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई है। दोपहर 12 बजे उनका विमान यहां उतरेगा। शनिवार सुबह राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक राजकीय स्वागत किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन में ही उनका स्वागत करेंगे। दोनों नेताओं के बीच शनिवार को द्विपक्षीय वार्ता होगी। भारत सरकार की ओर से केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को बांग्लादेश के पत्रकारों से मुलाकात कर उन्हें दौरे का विस्तृत ब्योरा दिया।

गोयल के अनुसार, 1971 में बांग्लादेश के उदय होने में भारत सरकार की भूमिका अहम थी। तब दोनों देशों के बीच संबंध बहुत बढ़िया थे। संबंधों में उसी तरह की ऊंचाई अब दिख रही है। शेख हसीना सात साल के बाद भारत आ रही हैं। दो साल पहले प्रधानमंत्री मोदी बांग्लादेश के दौरे पर गए थे। दोनों देशों के बीच, साइबर सुरक्षा, तकनीक, परमाणु ऊर्जा, विज्ञान और रक्षा के क्षेत्र में समझौतों पर दस्तखत होंगे। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव श्रीप्रिया रंगनाथन के अनुसार, भारत और बांग्लादेश के कई शहरों को सड़क और रेल नेटवर्क से जोड़कर बसें और ट्रेनें चलाई जाएंगी।

सात से 10 अप्रैल तक होने वाले इस दौरे से बांग्लादेश को काफी उम्मीदें हैं। भारत भी अपने इस पड़ोसी मुल्क के साथ रिश्ते और मधुर होने की उम्मीद कर रहा है। अपने दौरे में शेख हसीना 60 उन भारतीय सैनिकों के परिजनों को सम्मानित करेंगे, जिन्होंने बांग्लादेश की आजादी की 1971 की लड़ाई में भाग लिया था। यह विशेष कार्यक्रम मानेकशॉ सेंटर में आठ अप्रैल को किया जाएगा। इसमें प्रधानमंत्री मोदी भी हिस्सा लेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.