December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

नई दिल्ली: पटाखा और खिलौना बंदूक लेकर मेट्रो में नहीं होगा सफर

यात्री व मेट्रो के कर्मचारियों को किसी भी तरह का पटाखा या खिलौना लेकर मेट्रो में सफर नहीं कर सकते।

Author नई दिल्ली | October 23, 2016 04:41 am
दिल्ली मेट्रो।

मेट्रो में सफर के दौरान सुरक्षा लिहाज से पटाखों को लेकर यात्रा करने में एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। शनिवार को दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने स्पष्ट किया कि यात्री व मेट्रो के कर्मचारियों को किसी भी तरह का पटाखा या खिलौना लेकर मेट्रो में सफर नहीं कर सकते।  मेट्रो अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। इसके साथ ही सीआइएसएफ को त्योहार के दौरान पटाखों आदि से किसी तरह की सुरक्षा दिक्कत पैदा न हो और लोगों को भी यात्रा में किसी तरह की बाधा न हो। इसलिए भी मेट्रो का यह निर्देश अहम है। दिल्ली मेट्रो हर साल त्योहारों या विशेष अवसरों पर मेट्रो की सुरक्षा व व्यवस्था को लेकर एहतियात बरतती है, जिसके बारे में लोगों को सूचना दी जाती है ताकि मेट्रो में सफर से पहले लोग किसी भी तरह की यात्रा रुकावट से बच सकें।

मेट्रो अधिकारियों ने साफ तौर पर मना किया है कि मेट्रो में यात्रा के दौरान किसी भी तरह का पटाखा या खिलौने की बंदूक भी लेकर नहीं जा सकते हैं। इसे डीएमआरसी एक्ट-2002 के तहत मेट्रो परिसर में सुरक्षा के कारण प्रतिबंधित किया गया है। यह प्रतिबंध यात्रियों सहित मेट्रो में काम करने वाले कर्मचारियों पर भी समान रूप से लागू होगा। इसमें किसी को किसी तरह की छूट प्रदान नहीं की जाएगी। उनका कहना था कि मेट्रो में इलेक्ट्रॉनिक व इलेक्ट्रिकल जाल होने से पटाखों से खतरा बना रहता है। परेशानी से बचने के लिए यात्री ऐसे सामानों से परहेज करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 23, 2016 4:41 am

सबरंग