ताज़ा खबर
 

नौकरशाही में बड़ा फेरबदल, बदले गए कई IAS

केंद्र सरकार ने शीर्ष स्तर की नौकरशाही में गुरुवार को बड़े पैमाने पर फेरबदल किया । इस कवायद के तहत कई वरिष्ठ नौकरशाहों को नई तैनाती दी गई है।
Author नई दिल्ली | September 1, 2017 00:43 am
साल 1984 बैच के झारखंड कैडर के आइएएस अधिकारी राजीव कुमार को केंद्रीय वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा विभाग का सचिव बनाया गया है।

केंद्र सरकार ने शीर्ष स्तर की नौकरशाही में गुरुवार को बड़े पैमाने पर फेरबदल किया । इस कवायद के तहत कई वरिष्ठ नौकरशाहों को नई तैनाती दी गई है। सरकार की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 1983 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के आइएएस अधिकारी आशा राम सिहाग को भारी उद्योग विभाग के सचिव के तौर पर नियुक्ति को मंजूरी दी है। अभी कैबिनेट सचिवालय में सचिव (समन्वय) के पद पर तैनात सिहाग सेवानिवृत्त हुए 1983 बैच के बिहार कैडर के आइएएस अधिकारी गिरीश शंकर की जगह लेंगे।

साल 1984 बैच के झारखंड कैडर के आइएएस अधिकारी राजीव कुमार को केंद्रीय वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा विभाग का सचिव बनाया गया है। वे गुरुवार को सेवानिवृत्त हुईं 1981 बैच की पंजाब कैडर की आइएएस अधिकारी अंजुली छिब दुग्गल की जगह लेंगे। रक्षा उत्पादन विभाग में अतिरिक्त सचिव के तौर पर सेवाएं दे रहीं 1985 बैच की आइएएस अधिकारी सुरीना राजन को भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव की रैंक और वेतनमान में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) की महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

बयान के मुताबिक, वाणिज्य विभाग में अतिरिक्त सचिव के तौर पर काम कर रहे 1985 बैच के केरल कैडर के आइएएस अधिकारी डॉ इंदर जीत सिंह को कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव (समन्वय) बनाया गया है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और विकास आयुक्त के पद पर तैनात 1985 बैच के आइएएस अधिकारी सुरेंद्र नाथ त्रिपाठी को कृषि, सहयोग और किसान कल्याण विभाग में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार बनाया गया है। वे 1983 बैच के बिहार कैडर के आइएएस अधिकारी सुनील कुमार स्ािंह की जगह लेंगे । अभी अपने छत्तीसगढ़ कैडर में सेवाएं दे रहे 1985 बैच के आइएएस अधिकारी डॉ एन बैजेंद्र कुमार को इस्पात मंत्रालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त किया गया है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) में सदस्य (प्रशासन) के तौर पर तैनात 1985 बैच की आंध्र प्रदेश कैडर की आइएएस अधिकारी वीणा ईश को भू-संसाधन विभाग में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है। साल 1986 बैच की हरियाणा कैडर की आइएएस अधिकारी रजनी शेखरी सिब्बल को श्रम और रोजगार मंत्रालय में महानिदेशक (रोजगार और प्रशिक्षण) बनाया गया है।

ग्रामीण विकास विभाग में संयुक्त सचिव के तौर पर तैनात 1987 बैच के बिहार कैडर के आइएएस अधिकारी राजेश भूषण को कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है। वे 1986 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आइएएस अधिकारी आलोक टंडन की जगह लेंगे। टंडन को उनके कैडर में वापस भेजा गया है। साल 1987 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आइएएस अधिकारी राजेश कुमार चतुर्वेदी को राष्ट्रीय कौशल विकास एजंसी (एनएसडीए) का महानिदेशक बनाया गया है। इनके अलावा, सत्यजीत राजन, रामेश्वर प्रसाद गुप्ता, अली रजा रिजवी, अपूर्व चंद्र, अनिता करवाल, प्रदीप कुमार त्रिपाठी और विनोद कुमार यादव जैसे वरिष्ठ अधिकारियों को भी नई तैनाती दी गई है ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग