December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

दिल्ली NCR और हरियाणा में महसूस किए गए भूकंप के झटके

गुरुवार सुबह 4.30 के करीब दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

भूकंप के झटके।

राष्ट्रीय राजधानी और पड़ोसी राज्य हरियाणा में गुरुवार तड़के मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.4 मापी गई। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की इकाई राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार दिल्ली में तड़के साढे़ चार बजे मध्यम तीव्रता का भूकंप आया जिसका केंद्र दिल्ली-हरियाणा सीमा के निकट 10 किलोमीटर गहराई में था। इस दौरान शहर में कहीं भी जान-माल के किसी प्रकार के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं मिली है। भूकंप के तड़के आने के बावजूद भी कई लोगों ने इस बारे में ट्वीट किए। इससे पहले पंजाब के जालंधर जिले में कल 3.6 तीव्रता का भूकंप आया था जिसका केंद्र 13 किलोमीटर गहराई में था।

पिछले एक हफ्ते में ये दूसरी भूकंप की खबर है। इससे पहले न्यूजीलैंड में रविवार (13 नवंबर) को भूकंप का तेज झटका महसूस किया गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.8 मापी गई। इसके बाद एक सुनामी की चेतावनी जारी की गई तथा देश के कई हिस्सों में बिजली और फोन सेवाएं बंद हो गईं। भूकंप का केंद्र दक्षिणी द्वीपीय शहर क्राइस्टचर्च से 90 किलोमीटर उत्तर दिशा में स्थित था। इसका केंद्र जमीन से बहुत नीचे नहीं था। क्राइस्टचर्च में पांच वर्ष पहले 6.3 की तीव्रता के भूकंप से तबाही हुई थी और उसमें 185 लोग मारे गए थे। रात के 12 बजकर 02 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता शुरू में 7.4 बतायी गई थी लेकिन इसे बाद में बढ़ाया गया। भूकंप का केंद्र जमीन से मात्र 10 किलोमीटर नीचे था लेकिन इसका झटका पूरे देश में महसूस किया गया।

 

भूकंप का केंद्र हरियाणा बाताया जा रहा है। भूंकप से अभी तक किसी बड़ी अनहोनी की खबर सामने नहीं आई है।

वीडियो में देखें- दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके; हरियाणा बॉर्डर के नजदीक रहा केंद्र

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 17, 2016 4:37 am

सबरंग