ताज़ा खबर
 

दिल्ली NCR और हरियाणा में महसूस किए गए भूकंप के झटके

गुरुवार सुबह 4.30 के करीब दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।
चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

राष्ट्रीय राजधानी और पड़ोसी राज्य हरियाणा में गुरुवार (17 नवंबर,2016 ) तड़के मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.4 मापी गई। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की इकाई राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार दिल्ली में तड़के साढे़ चार बजे मध्यम तीव्रता का भूकंप आया जिसका केंद्र दिल्ली-हरियाणा सीमा के निकट 10 किलोमीटर गहराई में था। इस दौरान शहर में कहीं भी जान-माल के किसी प्रकार के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं मिली है। भूकंप के तड़के आने के बावजूद भी कई लोगों ने इस बारे में ट्वीट किए। इससे पहले पंजाब के जालंधर जिले में कल 3.6 तीव्रता का भूकंप आया था जिसका केंद्र 13 किलोमीटर गहराई में था।

पिछले एक हफ्ते में ये दूसरी भूकंप की खबर है। इससे पहले न्यूजीलैंड में रविवार (13 नवंबर) को भूकंप का तेज झटका महसूस किया गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.8 मापी गई। इसके बाद एक सुनामी की चेतावनी जारी की गई तथा देश के कई हिस्सों में बिजली और फोन सेवाएं बंद हो गईं। भूकंप का केंद्र दक्षिणी द्वीपीय शहर क्राइस्टचर्च से 90 किलोमीटर उत्तर दिशा में स्थित था। इसका केंद्र जमीन से बहुत नीचे नहीं था। क्राइस्टचर्च में पांच वर्ष पहले 6.3 की तीव्रता के भूकंप से तबाही हुई थी और उसमें 185 लोग मारे गए थे। रात के 12 बजकर 02 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता शुरू में 7.4 बतायी गई थी लेकिन इसे बाद में बढ़ाया गया। भूकंप का केंद्र जमीन से मात्र 10 किलोमीटर नीचे था लेकिन इसका झटका पूरे देश में महसूस किया गया।

इससे पहले हरियाणा मंत्रालय ने चंडीगढ़ स्थित अपने मिनी सचिवालय और गुरुग्राम स्तिथ हिपा के दफ्तर में टेरा टेककॉम की मशीन को इंस्टाल किया जो कि भूकंप के आने से कुछ समय पहले सूचित करती है | यह मशीन भारत में टेरा टेककॉम नामक कंपनी अपने जर्मन पार्टनर सेक्टी लाइफ पैट्रन के साथ लायी है और पिछले दस सालों में इस मशीन को विश्वके 26 देशों में लगाया जा चूका है | साथ ही आज-तक इस मशीन ने भूकंप के सटीक अनुमान ही लगाएं हैं और सही समय पर अलार्म सूचित किया है| मशीन में लगे साईरनलोगो को इमारत को खाली करने के लिए अलर्ट कर देगा और आवश्यक ज़रूरी सकरात्मक क़दम भी लेती है | हरियाणा सरकार इस मशीन को सरकारी एवं कई और जगहों पर लगाने पर विचार कर रही है | यह मशीन भूकम्प की तीव्रता के अनुसार भूकंप की प्राइमरी तरंगो को भांप कर तुरंत अलार्म कर देगी जिससे लोगों के पास भवन से बाहर निकलकर अपनी जान माल बचाने का कुछ समय होगा |

 

भूकंप का केंद्र हरियाणा बाताया जा रहा है। भूंकप से अभी तक किसी बड़ी अनहोनी की खबर सामने नहीं आई है।