ताज़ा खबर
 

दिल्ली: दिवाली के तीन दिन बाद भी कम नहीं हुई जहरीली हवा

विशेषज्ञों के अनुसार कम तापमान और हवा में करीब बिल्कुल गति नहीं होना प्रदूषण के उच्च स्तर पर बने रहने के प्रमुख कारण हैं।
Author नई दिल्ली | November 3, 2016 08:31 am
दिवाली पर दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर को पार कर गया था।

राष्ट्रीय राजधानी बुधवार को धुंध और धुएं की घनी चादर में लिपटी रही और दिवाली त्योहार के तीन दिन बाद भी प्रदूषण कणों की उच्च मात्रा के कारण वायु की गुणवत्ता घातक श्रेणी में बनी हुई है।  विशेषज्ञों के अनुसार कम तापमान और हवा में करीब बिल्कुल गति नहीं होना प्रदूषण के उच्च स्तर पर बने रहने के प्रमुख कारण हैं। सुबह के समय प्रदूषण का शीर्ष स्तर (पीएम 2.5 और पीएम 10) सुरक्षित सीमा से करीब दस गुना अधिक दर्ज किया गया। सभी निगरानी स्थलों पर दिन चढ़ने के साथ इसका स्तर धीरे-धीरे नीचे आया। इन सूक्ष्म कणों की सुरक्षित सीमा क्रमश: 60 एवं 100 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर है।

इस दिवाली पटाखों को प्रयोग कम कर अपने फेफड़ों को राहत दें

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट की अनुमिता रायचौधरी ने कहा, ‘हवा बहुत शांत है और तापमान भी ठंडा हो रहा है। इन सबके कारण प्रदूषण कण सतह के आसपास बने रहते हैं। लेकिन ऐसा प्रत्येक जाड़ों में होता है। तीव्रता भिन्न हो सकती है। दिल्ली वास्तव में अब एक गैस चैंबर बन गई है’। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने दिवाली के काफी पहले कह दिया था कि 29 अक्तूबर से हवा की गतिविधियां बंद हो जाएंगी। इससे प्रदूषण कण बड़ी मात्रा में जमा हो रहे हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग