December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

नोटबंदी पर अफरातफरी के बीच चायवाले ने निकाला जुगाड़, ऑनलाइन पेमेंट पर पिला रहा चाय

दिल्ली का एक चायवाले लोगों की मदद और सरकार के फैसले के सपोर्ट में आते हुए लोगों को चाय का पैसा ऑनलाइन पेमेंट के जरिए देने का विकल्प दे रहा है।

ऑनलाइन पेमेंट के जरिए चायवाला लोगों को दे रहा है चाय। (ANI PHOTO)

केंद्र सरकार द्वारा बड़े नोटों को बंद किए जाने के बाद से लोगों के सामने रोज की जरुरतें पूरा करने के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है। बैंकों और एटीएम में पैसों के लिए लंबी कतारें लगी है। ऐसे में दिल्ली का एक चायवाले लोगों की मदद और सरकार के फैसले के सपोर्ट में आते हुए लोगों को चाय का पैसा ऑनलाइन पेमेंट के जरिए देने का विकल्प दे रहा है। उसके इस कदम से लोगों को राहत की सांस मिल रही है। क्योंकि बड़े नोट बंद हो जाने के कारण लोगों के पास कैश नहीं बचा है। दिल्ली के आरके पुरम में चाय की दुकान चलाने वाले मोनू ने बताया कि वह 7 रुपए से कम का पेमेंट भी ऑनलाइन ले रहा है। इस तरह वह सरकार के कदम का समर्थन कर रहा है। साथ ही लोगों को भी इससे मदद मिल रही है।

वहीं, दुकान पर चाय पीने वाले कस्टमर शशांक का कहना है कि पैसों की किल्लत के समय में चाय का पैसे ऑनलाइन लिए जाने से बड़ी मदद मिली है। टी स्टाल वाले का यह अच्छा कदम है। लोगों के पास पैसे की किल्लत कुछ समय तक ऐसी ही बनी रह सकती है। गौरतलब है कि 8 नवंबर को बड़े करेंसी को बंद किए जाने की घोषणा के बाद से लोगों को पैसे के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। देशभर में जितनी भी एटीएम मशीन काम कर रही हैं, उनसे सिर्फ 100 रुपए के ही नोट निकल रहे हैंष क्योंकि 500 और 2000 रुपए निकालने के लिए रिकैलिब्रेट किए जाने की जरुरत है। जिसके बाद यह लोगों को बड़े नोट दे सकेंगे। इस काम में 2 से 3 हफ्ते का समय लगेगा। तब तक उम्मीद की जा रही है कि लोगों के पास कैश की समस्या बनी रह सकती है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोट बंद किए जाने की घोषणा के साथ कहा था कि जनता को इस फैसले से थोड़े दिन दिक्कत होगी। लेकिन इस फैसले का दूरगामी प्रभाव देखने को मिलेगा। प्रधानमंत्री ने रविवार को भी कहा कि मेरे फैसले से लोगों को पैन है, लेकिन इससे गेन (फायदा) ज्यादा है।

वीडियो: चायवाला चाय के लिए ले रहा है ऑनलाइन पेमेंट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 13, 2016 6:26 pm

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग