June 22, 2017

ताज़ा खबर
 

नोटबंदी पर अरविंद केजरीवाल ने कहा- लाइन में लगना देशभक्ति नहीं, जो 40 मरे, वे शहीद

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने नोटबंदी के खिलाफ दिल्‍ली में रैली को संबोधित किया।

Author नई दिल्ली | November 17, 2016 17:16 pm
रैली के लिए जाते ममता बनर्जी व अरविंद केजरीवाल। (Source: Twitter)

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गुरुवार को दिल्‍ली में रैली की। केंद्र सरकार के 500, 1000 रुपए के पुराने नोट बंद करने के फैसले का विरोध करते हुए ममता और केजरीवाल, दोनों ने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। अरविंद केजरीवाल ने सरकार की मंशा पर सवाल खड़े करते हुए कहा, ”बैंकों के बाहर लाइनों में कोई उद्योगपति नहीं हैं, लेकिन सरकार जनता को परेशान करने में लगी है।” दिल्‍ली सीएम ने लाइनों में लगे लोगों को ‘शहीद’ बताते हुए कहा, ”इस देश की जनता बड़ी देशभक्‍त है। देश की जनता को लाइन में खड़ा होना पड़ेगा। मगर यह देश की जनता सहन नहीं करेगी। इसके लिए कुर्बानी देनी पड़ेगी तो देंगे। ये 40 लोग जो नोटबंदी की वजह से मरे हैं, वे मरे नहीं, बल्कि शहीद हुए हैं।” इससे पहले केजरीवाल ने पीएम मोदी पर निशाना साधा। विजय माल्‍या जैसे उद्योगपतियों पर कार्रवाई ने कर पाने का आरोप लगाते हुए केजरीवाल ने कहा, ”पीएम मोदी ने विजय माल्या को रात में हवाई जहाज में बैठाकर लंदन भेज दिया। माल्या ने बैंकों के करोड़ो रुपए खा लिए हैं। सरकार ने भी उनके अरबों रुपए का लोन माफ कर दिया है। लेकिन यहां पर लोग लाइनों में खड़े हैं। लोगों के पास खाने को भी नहीं है। लोग परेशान हो रहे हैं। लोगों की बुनियादी जरूरतें भी पूरी नहीं हो रही हैं।”

सरकार ने किसानों और शादी वाले घरों को राहत देने का ऐलान किया है, केजरीवाल ने इसपर भी सवाल उठाए। उन्‍होंने कहा, ”सरकार कह रही है कि किसी की बेटी की शादी हो तो वे कार्ड दिखाकर 2.5 लाख रुपए ले सकते हैं। आज के समय में ढाई लाख रुपए में कोई शादी होती है क्या। अरुण जेटली ने बेटी की शादी की थी, बताइए क्या उन्होंने शादी 2.5 लाख रुपए में की थी।”

इससे पहले, ममता बनर्जी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा, ”मैं दिल्‍ली में संविधान के अभिभावक, राष्‍ट्रपति जी से मिलकर देश के वित्‍तीय संकट के बारे में बात करने आई थी। क्‍या यही वे अच्‍छे दिन हैं जिनका वादा किया गया था ? यह सरकार देश के लोगों पर भरोसा नहीं करती। क्‍या हर कोई चोर है ? ट्रांसपोर्ट सेक्‍टर थम गया है। क्‍या किसान क्रेडिट कार्ड इस्‍तेमाल करते हैं? यह भारत है, यहां 4 प्रतिशत लोग प्‍लास्टिक मनी का प्रयोग करते हैं, बाकी 96 प्रतिशत का क्‍या?

केंद्र सरकार द्वारा नोटबंदी के फैसले के बाद से देशभर में करीब 40 मौतें होने की खबर आई है। हालांकि सरकार ने इसकी वजह की पुष्टि नहीं की है, मगर विपक्षी दलों का कहना है कि असल आंकड़ा इससे भी ज्‍यादा हो सकता है। कुछ लोगों को लाइन में लगने के दौरान दिल का दौरा पड़ा तो कुछ सदमे से चल बसे।

 

वीडियो में देखें- नोटबंदी पर सियासी जंग; ममता, केजरीवाल ने सरकार से तीन दिन में फैसला वापस लेने को कहा

नोटबंदी: सरकार ने किसानों व शादी वाले घरों को दी राहत, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 17, 2016 2:35 pm

  1. C
    Chanakya sharma
    Nov 17, 2016 at 10:39 am
    अगर केजरीवाल ी है तब शहीद होने की परिभाषा के हिसाब से ४० परिवारों को दे ४० करोड़ ?अगर नहीं तब उसके चमचे दे , क्यों नहीं दे रहे या सिर्फ उसके लिए जो नौटंकी करे उसको ही देगा या नामाकूल। केजरी भक्तो ये बताओ इसने कहा था कि मोदी सरकार आयी तब सब मुसलमानों को पकिस्तान भेज देगा - पर क्या किसी मुसलमान को दर कर देश से बहार भागते देखा ,? सिर्फ कुछ गुंडे अंतर्ध्यान हो गए जैसे दिल्ली विश्विद्यालय वाला भी बिहार में देखा गया था अब मालुम नहीं उसका क्या हुआ , क्योकि उसमे राजनितिक रोटी सेकने के लिए कुछ नहीं द
    Reply
    1. S
      SANTOSH KR
      Nov 17, 2016 at 11:30 am
      IK VICHAR AAJ KE DESH KE HALAT KO SAMJHNE KE LIYE . PLS ANSWER ME OR SHARE YOUR VIEW. Mai apne INDIAN LOW ke hisab se ''BOLNE KI AZADI'' , KO USE KARTE HUE YE SAB LIKH RAHA HU . 🗣🙏🏿Modi akhir insan hi to hai . Koi jaruri thodi na hai ki uska har faisLa jo unhone liye hai , wo har bar thik hi ho , as a human , modi ji thik hai , OR jo unhone faisla liya uska mai ik indian hone ke nate samaan karte hu or mai 4000 rs badalwane bank ki line mai 7.30 hrs khada bhi ho a. Par mai
      Reply
      1. S
        shamim
        Nov 17, 2016 at 9:40 am
        kejriwal is right but bhkton ko koun samjhaiye
        Reply
        1. A
          Arvind
          Nov 18, 2016 at 12:15 am
          Kal agar modiji war declare kare tobhi MAHAN Kejariwal aishahi sochega ki Nawaj me sath milke usamebhi koi gafala kiya hai.
          Reply
          1. A
            Arvind
            Nov 18, 2016 at 12:19 am
            Kejariwal agar maranewaleko shahid manage hoto unlogoke gharpe jav air give them 1 caror rs because all shahid must get same respect.
            Reply
            1. A
              Arvind
              Nov 18, 2016 at 12:12 am
              Kejariwal e i rajniti chhod do nahito Janata tumako shahid bans denge.
              Reply
              1. Load More Comments
              सबरंग