ताज़ा खबर
 

दिल्ली प्रदूषण: Paytm के मालिक विजय शेखर ने छोड़ी दिल्ली, कई इंडियन कंपनी ‘भागना’ चाहती हैं बाहर

दिल्ली में दिवाली के बाद अचानक से बढ़े प्रदूषण ने 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ऐसे में कई बड़ी कंपनी और उनके मालिक दिल्ली से बाहर निकल चुके हैं या फिर ऐसा कुछ करने का मन बना चुके हैं।

दिल्ली में दिवाली के बाद अचानक से बढ़े प्रदूषण ने 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ऐसे में कई बड़ी कंपनी और उनके मालिक दिल्ली से बाहर निकल चुके हैं या फिर ऐसा कुछ करने का मन बना चुके हैं। Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा प्रदूषण से परेशान होकर दिल्ली छोड़कर कुछ वक्त के लिए मुंबई शिफ्ट हो गए। उन्होंने आने वाली सर्दी के दिनों में और प्रदूषण और धुंध बढ़ने का डर जताते हुए ऐसा किया। एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, विजय शेखर ने कहा, ‘साफ देखा जा सकता है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में रहना आसान नहीं होगा।’ Paytm अपने कर्मचारियों का भी काफी ख्याल रख रही है। कंपनी अपने ऑफिस को दिल्ली एनसीआर से बाहर शिफ्ट करने के बारे में सोच रही है। ऑफिस में एयर प्यूरिफायर लगवा दिए गए हैं। इसके अलावा ऑफिस में पेड़ भी लाए गए हैं। साथ ही कर्मचारियों के लिए मास्क का प्रबंध भी किया गया है।

वीडियो: प्रदूषण से दिल्ली का बुरा हाल

टेलिकॉम सर्विस आइडिया ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की इजाजत दे दी है। इसके साथ ही कुछ बसों को भी कंपनी ने अपनी तरफ से किराए पर लिया है ताकि सड़कों पर भीड़ को घटाया जा सके। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से लगभग सभी परेशान हैं। यहां रहने वाले 1 करोड़ 70 लाख लोग अपना घर या काम छोड़कर इतनी आसानी से नहीं जा सकते। दिल्ली में टूरिस्ट आने भी अब कम हो गए हैं। लोगों का बिजनेस ठप होता जा रहा है।

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए काफी सारे कदम उठाए गए हैं। जिसमें 15 साल से ज्यादा पुराने डीजल वाहनों को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही ऑड-ईवन जैसे नियम भी बनाए गए थे। लेकिन उसका कोई ज्यादा फायदा नहीं हुआ। इस प्रदूषण से बाहर की उन कंपनियों को जरूर फायदा हो रहा है जो मास्क या एयर प्यूरिफायर्स बनाती हैं। इसमें थाईलैंड, जापान की कुछ कंपनियां शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.