December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

ठंड के साथ बढ़ेगी प्रदूषण की भी मार

मंगलवार को भी प्रदूषण का स्तर दिल्ली-एनसीआर की कई जगहों पर चिंताजनक रहा।

Author नई दिल्ली | November 30, 2016 04:54 am
दिल्ली में लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है।

राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से सामान्य से अधिक रहे न्यूनतम तापमान में अचानक गिरावट आई है और सोमवार रात का न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो अभी के मौसम का सबसे कम तापमान है, लेकिन यह सामान्य है। हालांकि इसके साथ ही न केवल ठंड बढ़ेगी, बल्कि प्रदूषण के स्तर में भी बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, हवा के रुख और तेजी दोनों में बदलाव के कारण अगले चार-पांच दिनों तक प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा और मध्यम से गहरे कोहरे के कारण दृश्यता घटेगी।
दिवाली के तुरंत बाद नवंबर के पहले हफ्ते दिल्ली-एनसीआर कई दिनों तक घने कोहरे और प्रदूषण की चादर में लिपटा रहा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन-चार दिनों तक प्रदूषण के स्तर में फिर से बढ़ोतरी और है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक हल्के से मध्यम श्रेणी का कोहरा और उसके बाद कुछ जगहों पर गहरा कोहरा छाने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग में वरिष्ठ वैज्ञानिक कैप्टन रविंद्र बिशन ने कहा, ‘7-8 नवंबर से हवा के रुख और तेजी के कारण घने कोहरे और प्रदूषण से अभी तक जो राहत बनी हुई थी, उसमें बदलाव आ रहा है। हवा शांत हो रही है और रुख भी उत्तर-पूर्वी हो गया है, इससे प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है और दृश्यता घट रही है। हवा की गुणवत्ता में कमी आई है और अगले तीन-चार दिनों तक इसके और खराब होने की आशंका है।’ उन्होंने कहा 4 दिसंबर तक इसका असर बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में धुंध और हल्के कोहरे के बने रहने का पूर्वानुमान है। हवा की गुणवत्ता पर नजर रखने वाली केंद्रीय एजंसी ‘सफर’ के मुताबिक राजधानी दिल्ली में हवा की औसत गुणवत्ता में अगले कुछ दिनों में उत्तरोत्तर कमी आएगी। सफर के पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली का औसत पीएम (पर्टिकुलेट मैटर) 10 का स्तर 321 प्रति घन माइक्रोग्राम रहेगा, वहीं पीएम 2.5 का स्तर 140 प्रति घन माइक्रोग्राम रहेगा। तीन दिन बाद पीएम 10 के औसत 329 के स्तर तक पहुंचने की आशंका है, वहीं पीएम 2.5 के औसत 146 के स्तर तक पहुंचने की आशंका है।

मंगलवार को भी प्रदूषण का स्तर दिल्ली-एनसीआर की कई जगहों पर चिंताजनक रहा। शाम 7.20 बजे के आंकड़े के मुताबिक, मथुरा रोड पर पीएम 10 का आंकड़ा 386 और पीएम 2.5 का 346 रहा जो काफी खराब की श्रेणी में आते हैं। यही हाल दिल्ली विश्वविद्यालय, पूसा रोड और नोएडा का भी रहा। वहीं न्यूनतम तापमान में कमी आने से फिर से ठंड का अहसास होने लगा है। रविवार को न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा, लेकिन सोमवार रात न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर आ गया और 9.7 डिग्री दर्ज किया गया। निजी मौसम एजंसी स्काईमेट के मुताबिक, 25 से 28 नवंबर के बीच न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी पश्चिमी विछोभ के कारण रही और अब इसके गुजर जाने के बाद तापमान में अचानक गिरावट आई है। 26 नवंबर को न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, जबकि 24 नवंबर को यह 10.5 डिग्री सेल्सियस था। स्काईमेट के मुताबिक, अगले 48 घंटे में एक और पश्चिमी विछोभ आने की संभावना है, लेकिन इससे तापमान में मामूली बढ़ोतरी होगी। वहीं मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से लगभग तीन डिग्री अधिक 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 30, 2016 4:54 am

सबरंग