December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

दिल्ली: नाबालिग लड़की की हो रही थी 40 साल के आदमी से शादी, महिला आयोग और पुलिस ने रुकवाई

आयोग ने नाबालिग लड़की के माता-पिता के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

Author नई दिल्ली | November 2, 2016 03:43 am
प्रतीकात्मक तस्वीर

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्लू) ने राजधानी के विश्वासनगर में एक नाबालिग की शादी रुकवाई। 181 हेल्पलाइन पर पड़ोसी की शिकायत मिलने पर आयोग की टीम ने मौके पर पहुंच कर शादी को रुकवाया। आयोग के अनुसार रविवार को दिवाली के दिन 15 साल की नाबालिग की निकाह 40 साल से ज्यादा की उम्र के पुरुष से की जा रही थी। आयोग ने नाबालिग लड़की के माता-पिता के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

डीसीडब्लू के अनुसार दिवाली के दिन 181 हेल्पलाइन पर नाबालिग लड़की के पड़ोस में रहने वाले एक व्यक्ति ने शिकायत की कि उसके पड़ोस में इस तरह की शादी करवाई जा रही है। महिला हेल्पलाइन 181 की काउंसलर ने शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करते हुए मोबाइल हेल्पलाइन टीम को रवाना किया। हेल्पलाइन टीम के साथ पुलिस की टीम भी साथ थी। जब पुलिस नाबालिग लड़की के घर पहुंची तो वहां शादी की तैयारी चल रही थी। पुलिस और आयोग की टीम ने शादी रुकवाई और बाल विवाह करने वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज की।

दिल्ली: दिवाली से पहले अवैध तरीके से चल रहे कैसिनो का भांडाफोड़; 36 गिरफ्तार

नाबालिग लड़की रुखसार (काल्पनिक नाम) की उम्र 15 साल थी और वह नवीं क्लास में पढ़ती है। डीसीडब्लू की टीम ने लड़की की मां को समझाया कि उनकी बेटी की उम्र 18 साल नहीं है इसलिए उसकी शादी अभी कानूनी रूप से मान्य नहीं। लड़की की शादी मेरठ में तय थी। आयोग ने लड़की के माता-पिता के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और कहा कि उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 2, 2016 3:40 am

सबरंग