March 23, 2017

ताज़ा खबर

 

दिल्ली नगर निगम चुनाव: कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची 23 को

हाई कोर्ट ने पिछले हफ्ते सुनवाई को बाद फैसला सुरक्षित रख दिया है। वह किसी भी दिन भी आ सकता है।

Author नई दिल्ली | March 21, 2017 02:55 am
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली सूची इस सप्ताह गुरुवार को जारी किए जाने की संभावना है। माना जा रहा है कि तबतक सीटों के आरक्षण से जुड़े मामले पर हाई कोर्ट का फैसला आ जाएगा। हाई कोर्ट ने पिछले हफ्ते सुनवाई को बाद फैसला सुरक्षित रख दिया है। वह किसी भी दिन भी आ सकता है। टिकट वितरण प्रक्रिया से जुड़े प्रदेश कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि पार्टी के मौजूदा सभी 88 पार्षदों के अलावा लगभग दो दर्जन उन सीटों के टिकट शामिल होंगे जिन पर पार्टी नेतृत्व की सहमति मिल गई है। शेष लगभग 150 वार्डों की दूसरी सूची 27 मार्च को नामांकन शुरू होने से पहले 25 या 26 मार्च को जारी की जा सकती है। पार्टी ने निगम चुनाव में युवाओं को वरीयता देते हुए टिकट की दावेदारी के लिए अधिकतम उम्र सीमा 60 साल तय कर दी हैै। वहीं वरिष्ठ कांग्रेस नेता और दक्षिणी निगम में नेताप्रतिपक्ष फरहाद सूरी ने खुद को चुनावी दौड़ से अलग कर लिया है। वैसे परिसीमन प्रक्रिया में पूर्व मेयर फरहाद सूरी के प्रतिनिधित्व वाली निजामुद्दीन सीट को दरियागंज वार्ड में मिला दिया गया है।

यह सीट अब महिला प्रत्याशी के लिए आरक्षित हो गई है। कांग्रेस ने तेज की पंजाबी बहुल सीट अकाली से छीनने की तैयारी दिल्ली के तीनों नगर निगमों के लिए 22 अप्रैल को मतदान होगा। इससे पहले 9 अप्रैल को राजौरी गार्डन विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव दिल्ली में तीनों प्रमुख दल भाजपा, आप और कांग्रेस के लिए निगम चुनाव की दिशा तय करेगा। कांग्रेस ने पंजाबी बहुल इस सीट को अकाली दल से छीनने के लिए जोर आजमाइश तेज कर दी है। इस बाबत कांग्रेस ने पंजाबी मूल के मतदाताओं को लुभाने के लिए पंजाब के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का राजौरी गार्डन में पहला राज्य स्तरीय सम्मान समारोह आयोजित किया है। प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन के अनुरोध पर अमरिंदर ने इस सप्ताहांत सम्मान समारोह में शिरकत कर कांग्रेस प्रत्याशी मीनाक्षी चंदीला के लिए एक दिन का प्रचार करने की हामी भर दी है।

 

 

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जुड़ी 10 बातें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 21, 2017 2:55 am

  1. No Comments.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग