December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

दिल्ली: हालत चिंताजनक, लापरवाही न बरतें- पशुपालन मंत्री गोपाल राय

गोपाल राय ने पार्क के अंदर के झील के पानी को जांच के लिए भोपाल लैब भेजने का निर्देश दिया है।

Author नई दिल्ली | October 24, 2016 04:41 am
दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय (एक्सप्रेस फोटो)

दिल्ली के पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने रविवार को डियर पार्क का दौरा किया और पार्क के अंदर एंटी वायरस आॅपरेशन चलाने और पार्क के झील के पानी को जांच के लिए भोपाल लैब भेजने का निर्देश जारी किया। डीयर पार्क में कुल 43 पक्षियों की मौत पर राय ने कहा कि हालत चिंताजनक है। सोमवार को दिल्ली सचिवालय में एच5एन8 वायरस को लेकर बनाई गई समन्वय समिति की बैठक बुलाई गई है जिसमें हेल्थ एडवाइजरी जारी करने पर फैसला लिया जा सकता है।

पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने डियर पार्क में डीडीए के अधिकारियों, पशुपालन विभाग के अधिकारियों और विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ बैठक कर पार्क के अंदर एंटी वायरस आॅपरेशन चलाने का निर्देश दिया। इस आॅपरेशन के तहत सभी पक्षियों के उपर माइक्रोडसीन स्प्रे का छिड़काव किया जाएगा जिसके लिए 10 लोगों के दस्ते का गठन किया गया है। अभी तक यह छिड़काव केवल प्रभावित जगहों पर किया जा रहा था। इसके साथ ही डॉक्टरों की सलाह पर पक्षियों में प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ाने के लिए खाने में मल्टी विटामिन और लहसुन के टुकड़े देने के निर्देश दिए गए हैं।

गोपाल राय ने पार्क के अंदर के झील के पानी को जांच के लिए भोपाल लैब भेजने का निर्देश दिया है। साथ ही पार्क के चारों तरफ और उसके अंदर साफ-सफाई के निर्देश दिए गए हैं। एवियन इंफ्लूएंजा के मामले की शुरुआत चिड़ियाघर से हुई थी और दिल्ली में इससे अब तक कुल 58 पक्षियों के मौत के मामले सामने आए हैं। गोपाल राय ने कहा कि चिड़ियाघर में बचाव कार्य शुरू किए जाने के बाद स्थिति नियंत्रण में है और प्रभावित पक्षियों की संख्या घटी है।
उन्होंने कहा कि अभी तक जितने नमूनों की जांच की गई है उनमें एच5एन8 वायरस ही पाए गए हैं। राय ने कहा कि विश्व में इस वायरस से मनुष्य के प्रभावित होने का कोई रिकॉर्ड नहीं है लेकिन पक्षियों के लिए खतरनाक है इसलिए किसी तरह की लापरवाही बरतना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि सोमवार की बैठक में स्वास्थ्य सलाह जारी करने पर कोई निर्णय लिया जा सकता है। पशुपालन मंत्री ने कहा कि जबतक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती एहतियात बरते जाएंगे और इसके लिए पूरी दिल्ली में सैंपलिंग की जा रही है। दिल्ली सरकार की तरफ से पड़ोसी राज्यों को भी बर्ड फ्लू के मद्देनजर सतर्कता बरतने की सलाह दी जा चुकी है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 24, 2016 2:57 am

सबरंग