ताज़ा खबर
 

दिल्ली मेट्रो: गिरफ्तार किए गए पॉकेटमारों में 91% महिलाएं, हर रोज़ करीब 26 लाख यात्री करते हैं सफर

पिछले वर्ष गिरफ्तार पॉकेटमारों में 93 प्रतिशत महिलाएं थीं।
Author नई दिल्ली | December 27, 2016 21:00 pm
दिल्ली मेट्रो।

राजधानी में चलने वाली दिल्ली मेट्रो रेल नेटवर्क में पॉकेटमारी के आरोप में सीआईएसएफ द्वारा गिरफ्तार किए गए लोगों में 91 प्रतिशत महिलाएं हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली मेट्रो नेटवर्क को हथियारबंद सुरक्षा मुहैया कराने वाले बल ने इस वर्ष कुल 479 पॉकेटमारों को गिरफ्तार किया है जिनमें से 438 महिलाएं हैं। दिसंबर मध्य तक अद्यतन किये गये पूरे वर्ष के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली की लाइफ लाइन बन चुके मेट्रो रेल में सुरक्षा बलों ने पॉकेटमारी के खिलाफ 100 से ज्यादा अभियान चलाए। दिल्ली मेट्रो रेल में हर रोज तकरीबन 26 लाख यात्री सफर करते हैं। ऐसा नहीं है कि पहली बार गिरफ्तार पॉकेटमारों में महिलाओं की संख्या इतनी ज्यादा है। पिछले कई वर्षों से यहां हालात ऐसे ही हैं।

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल अभियान के दौरान गिरफ्तार किए गए इन पॉकेटमारों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए दिल्ली पुलिस को सौंप देती है। हाल ही में सीआईएसएफ ने ऐसी महिलाओं के एक गिरोह का पर्दाफाश किया था जिसने दिल्ली मेट्रो में पति के साथ यात्रा कर रही भारतीय-अमेरिकी महिला के गहने और अन्य कीमती सामान लूट लिया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘दिल्ली मेट्रो में पॉकेटमारी के अपराध में शामिल लोगों में 91 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं हैं।’ उन्होंने कहा, ‘ऐसा मालूम हुआ है कि ये महिलाएं बच्चे के साथ समूह में चलती हैं और महिलाओं तथा पुरुषों के पर्स और अन्य कीमती सामान चुरा लेती हैं।’ पिछले वर्ष गिरफ्तार पॉकेटमारों में 93 प्रतिशत महिलाएं थीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. A
    Avi
    Dec 27, 2016 at 3:54 pm
    नारी सशक्तिकरण... ! लगता है बॉयफ्रेंड इनपर खर्चे कम करते थे......या इनके खर्चे कुछ ज्यादा ही थे...!
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग