ताज़ा खबर
 

दिल्ली: अस्पतालों में डाक्टरों की छुट्टियां रद्द, बर्न वार्डों में बिस्तर बढ़े

दीपावली पर जलने की घटनाएं बढ़ने के मद्देनजर विभिन्न अस्पतालों ने चाक चौबंद तैयारियां कर ली हैं।
Author नई दिल्ली | October 30, 2016 03:24 am
अस्पताल ।

दीपावली पर जलने की घटनाएं बढ़ने के मद्देनजर विभिन्न अस्पतालों ने चाक चौबंद तैयारियां कर ली हैं। कई सरकारी अस्पतालों में डाक्टरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और बर्न वार्ड में बिस्तरों की संख्या बढ़ा दी गई है। डाक्टरों ने हिदायत दी है कि जले हिस्से पर लगातार पानी डालते रहें जब तक वह ठंडा नहीं हो जाता है। ऐसे में बर्फ का इस्तेमाल नहीं करें। डाक्टरों के अनुसार अभी से इमरजेंसी वार्ड में दमे और सांस संबंधी तकलीफें आने लगी हैं। लोगों के अनुसार चीनी झालरों से करंट लगने व शार्ट सर्किट का खतरा अधिक है।

देश के नामी सफदरजंग अस्पताल के बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी विभाग के डा. आरके श्रीवास्तव ने बताया कि अस्पताल में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। डाक्टरों की छुट्टियां रद्द हैं। अस्पताल मे अतिरिक्त डेस्क लगा दिए गए हैं। जरूरी दवाएं मंगवा ली गई हैं। डा. श्रीवास्तव ने कहा कि जलने पर किसी तरह का लेप लगाने की बजाय नल के नीचे जले हिस्से को रखें और इसे ठंडा होने दें। ऐसे में बर्फ का का इस्तेमाल नहीं करें। यह फायदे की बजाय नुकसान करती है। तुरंत डाक्टर से संपर्क करें।

डेंगू का कहर!! उड़ीसा में 9 और पश्चिम बंगाल में 22 लोगों की डेंगू से मौत

एम्स के डा. प्रसून चटर्जी ने बताया कि दीपावाली के दौरान बुजर्गोें मे सांस की दिक्कतें बढ़ जाती हैं। अभी से दमे और एलर्जी के मामले तेजी से आने लगे हैं। दीपावली के बाद से लेकर दिसंबर-जनवरी तक बुजुर्गो की यह परेशानी चलती रहता हैै। इसलिए लोगों से अपील की है कि वे आतिशबाजी से बचें। इससे बुजुर्गों के कान के पर्दे फटने या धमाके से अन्य अंगो को भी नुकसान पहुंच सकता है। राममनोहर लोहिया अस्पताल के बर्न विभाग के अगवा डा बीके तिवारी ने बताया कि आइसीयू के बिस्तरों को खाली कराने व 14 बिस्तरों वाले वर्न वार्ड को मुस्तैद कर दिया गया है। डाक्टरों की छुट्टियां रद्द है। अदालत का निर्देश है कि घायलों को तुरंत मदद दी जाए। चीनी झालरों की खराब गुणवत्ता के कारण करंट लगने के मामले बढ़ जाते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग