December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

दिल्ली: छठ पर सड़कों व रेलवे स्टेशनों पर इंतजाम

आरपीएफ ने बड़ी एलईडी लगाकर उसमें भोजपुरी छठ गीतों का सीडी बजाने का बंदोबस्त किया है।

Author नई दिल्ली | November 6, 2016 03:23 am
छठ महापर्व

छठ पर्व पर आरपीएफ ने जहां रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए विशेष प्रतीक्षा स्थल बनाया है वहीं दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी छठ मनाने वालों को उचित घाट पर जाने और अन्य एहतियान बरतने के निर्देश जारी किए हैं। रविवार शाम और सोमवार सुबह दो दिनों तक चलने वाले इस पर्व पर पुलिस ने कई मार्गों पर यातायात में फेरबदल भी किया है। छठ पर्व पर इस साल रेलवे स्टेशनों और अंतरराज्यीय बस अड्डों पर सुरक्षा बल पहले से मुस्तैद रहे। आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ ने भीड़ को देखते हुए अपनी ओर से छठ यात्रियों के लिए विशेष प्रतीक्षा स्थल बनाकर भीड़ को कम करने का काम किया है।

रात में धुंध और महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए आरपीएफ ने बड़ी एलईडी लगाकर उसमें भोजपुरी छठ गीतों का सीडी बजाने का बंदोबस्त किया है। यात्रियों के लिए प्रतीक्षा स्थल पर शौचालय, पानी और सस्ती दरों पर भोजन की व्यवस्था की गई है। पिछले साल से कम पर इस साल भी एक से डेढ़ लाख यात्री प्रत्येक दिन यहां से छठ पर्व पर यात्रा करते पाए गए हैं। आरपीएफ के 450 जवानों, महिला स्टाफ, खोजी खुत्ते, 24 घंटे एंबुलेस, क्यूआरटी टीम हथियार से लैस सादे और वर्दी में कमांडो को तैनात किया गया है। आरपीएफ के प्रभारी निरीक्षक कैलाश चंद्र ढिल्लौर और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से विशेष तौर पर सुपरवाइजर के रूप में आए राजीव शर्मा ने बताया कि यात्रियों के लिए समय सारणी, हेल्पलाइन नंबर-182 और जहर खुरानी गिरोह से बचने के लिए जागरूकता पंपलेट बांटे जा रहे हैं।

दिल्ली प्रदूषण: NGT ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार; 4 राज्यों के पर्यावरण सचिवों को किया तलब

दिल्ली के अंतरराज्यीय बस अड्डे में सबसे ज्यादा भीड़ कश्मीरी गेट पर होती है। यहां दिल्ली पुलिस के प्रभारी संजय सिंह ने बताया कि यहां उत्तरांचल से लेकर राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों के लिए यात्रियों की भीड़ को देखते हुए सीआरपीएफ के दस्ते बुलाकर भीड़ को नियंत्रित किया जा रहा है। यात्रियों के लिए बस अड्डे के अंदर में बैठने की व्यवस्था की गई है। छठ पर एक दिन पहले यहां से लोगों की भीड़ निकलती है। इसे ध्यान में रखते हुए जिले के उपायुक्त के निर्देश पर विशेष बंदोवस्त किए गए हैं।

उधर, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने रविवार शाम और सोमवार सुबह को दिल्ली के प्रमुख घाटों पर सुरक्षा के विशेष बंदोबस्त किए हैं। पुलिस ने छठ पर घाटों पर आने वाले श्रद्धालुओं की अनुमान लगाकर उनकी पार्किंग और ट्रैफिक डायवर्जन के निर्देश जारी किए हैं। ट्रैफिक के संयुक्त आयुक्त मुख्यालय गरिमा भटनागर ने बताया कि आम लोग बाहरी रिंग रोड से मुकरबा चौक, चंदगी राम अखाड़ा, वजीराबाद पुल, कश्मीरी गेट आईएसबीटी, पुश्ता रोड, राजपथ सी हेक्सागन मान सिंह रोड पर जाने से परहेज करें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 6, 2016 3:23 am

सबरंग