December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

वाहन मुक्त हों कनॉट प्लेस और खान मार्केट : वेंकैया

हवाई अड्डे से लेकर कनॉट प्लेस सड़क को विश्व स्तर के अनुभव वाली सड़क बनाई जाए और समस्त एनडीएमसी क्षेत्र को स्मार्ट बनाया जाए।

Author नई दिल्ली | November 3, 2016 04:59 am
सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ।

शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली नगर पालिका (एनडीएमसी) से कनॉट प्लेस, खान मार्केट को वाहन मुक्त जोन बनाने को कहा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हवाई अड्डे से लेकर कनॉट प्लेस सड़क को विश्व स्तर के अनुभव वाली सड़क बनाई जाए और समस्त एनडीएमसी क्षेत्र को स्मार्ट बनाया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि मौसम और यातायात प्रवाह के बारे में जानकारी प्रदर्शित करने के लिए डिजिटल स्क्रीन लगाई जाएं।

नायडू ने बुधवार को परिषद की स्मार्ट सिटी योजना कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा की और इस क्षेत्र में मौलिक परितर्वतन लाने की दिशा में कई निर्देश दिए, ताकि एनडीएमसी अन्य स्मार्ट शहरों के लिए भी उदाहरण बन सके। केंद्रीय मंत्री ने वायु प्रदूषण और यातायात की भीड़ के बारे में चिंता जताते हुए एनडीएमसी से कनॉट प्लेस और खान मार्केट को वाहन मुक्त जोन में परिवर्तित करने के लिए कहा और इसके लिए यातायात प्रबंधन, पार्किंग और अंतिम छोर तक संपर्क के लिए आवश्यक योजना बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने बच्चों, बुजुर्गों और दिव्यांग व्यक्तियों के लाभ के लिए विद्युत वाहनों की शुरुआत करने का सुझाव दिया।

दिल्ली: शाहदरा में चार मंज़िला इमारत में लगी आग, 3 लोगों की मौत

हवाई अड्डे से कनॉट प्लेस तक सड़क के खराब रख-रखाव के बारे में चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि एनडीएमसी और दक्षिण दिल्ली नगर निगम को इस खंड को स्मार्ट सड़क में तब्दील करने के लिए आवश्यक प्रयास करने चाहिए। वेंकैया ने निर्देश दिया कि इस कार्य में पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ, सड़क के साथ-साथ लैंडस्कैपिंग जैसे सभी आवश्यक प्रावधान शामिल किए जाएं, ताकि ये सड़क विश्व स्तर की लगें। केंद्रीय मंत्री ने गुणवत्तायुक्त फुटपाथ और मोटर वाहन मुक्त परिवहन संरचना की जरूरत पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि एनडीएमसी क्षेत्र में सभी सड़कों को स्मार्ट खंभे, स्मार्ट बस स्टॉप, स्मार्ट पार्किंग, स्मार्ट पैदल यात्री पार पथ, पैदल और साइकिल रास्ते, सीसीटीवी कैमरे, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, 3डी जेबरा क्रॉसिंग और स्टील फर्नीचर आदि की व्यवस्था के साथ स्मार्ट बनाया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि जाम, यातायात का रास्ता बदलने के सुझाव, मौसम, प्रदूषण और अन्य सार्वजनिक जानकारी सहित यातायात प्रवाह के बारे में जानकारी मुहैया कराने के लिए सभी प्रमुख स्थलों पर डिजिटल डिस्प्ले स्क्रीन लगाई जाएं। उन्होंने एफएम और सामुदायिक रेडियो के माध्यम से सतत आधार पर ऐसी जानकारी प्रसारित करने की जरूरत पर जोर दिया और कहा कि पूरे एनडीएमसी क्षेत्र में वाईफाई सुविधा उपलब्ध कराई जानी चाहिए।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 3, 2016 4:59 am

सबरंग