ताज़ा खबर
 

नजीब जंग के इस्‍तीफे पर कांगेस ने उठाए सवाल, कहा- बीजेपी के दबाव में उठाया कदम

अपने इस्‍तीफे में जंग ने जनता, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्‍ली सीएम अरविंद केजरीवाल का शुक्रिया अदा किया है।
केजरीवाल ने जंग और मोदी पर आरोप लगाया था कि दोनों दिल्‍ली में आप सरकार के हर कदम पर अड़गा लगा रहे हैं। (EXPRESS ARCHIVE)

दिल्‍ली के उप-राज्‍यपाल नजीब जंग ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने अपना त्‍यागपत्र केंद्र सरकार को सौंप दिया है। जंग के इस्‍तीफे के पीछे उनके कार्यालय ने आधिकारिक बयान में कहा है कि वे अपने पहले प्‍यार यानी शिक्षा की तरफ लौटेंगे। हालांकि जंग के इस्‍तीफे पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस के नेता जेपी अग्रवाल ने इसके पीछे कोई ‘राज’ होने का अंदेशा जताया है। एक टीवी चैनल से बातचीत में दिल्‍ली कांगेस के नेता ने कहा कि ‘जंग को कुछ मिला नहीं होगा इसलिए उन्‍होंने इस्‍तीफा दे दिया।” हालांकि बीजेपी ने कहा है कि जंग का यह फैसला पूरी तरह ‘निजी’ है, और इसका सम्‍मान किया जाना चाहिए। पार्टी ने इस्‍तीफे के पीछे केजरीवाल के होने से इनकार किया। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जंग से फोन पर बात की है और इस्‍तीफे के पीछे के कारण जानने की कोशिश की।

‘आप’ के नेता कुमार विश्‍वास ने कहा कि दिल्‍ली सरकार और नजीब जंग में कोई मनमुटाव नहीं था। एक टीवी चैनल से बातचीत में उन्‍होंने कहा, ”हमें इसका कोई अंदाजा नहीं था। हमारी उनसे (नजीब) से कोई निजी जंग नहीं है, हमारी जंग उनसे है जो उन्‍हें आदेश देते हैं।” दूसरी तरफ कांग्रेस की नेता किरण वालिया ने कहा कि ‘ये अपने आप में अनोखा उदाहरण है कि कोई उप-राज्‍यपाल इस तरह इस्‍तीफा दे सकता है। केंद्र सरकार को संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को परेशान नहीं करना चाहिए। प्रजातंत्र में आप (बीजेपी) लोगों के मुताबिक नहीं चलेंगे तो नौकरशाह भी बदल जाते हैं।’

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पीसी चाको ने एएनाई से बातचीत में कहा, ”केंद्र सरकार गैर-बीजेपी सरकारों के प्रति शत्रुता की भावना से काम करती है। जंग को जिस तरह से केंद्र सरकार आदेश दे रही थी, उससे दिक्‍कतें पैदा हुईं। दिल्‍ली सीएम केंद्र के हस्‍तक्षेप की वजह से परेशान हुई। गवर्नर को खुद से फैसले करने की आजादी ही नहीं दी गई।”

अपने इस्‍तीफे में जंग ने जनता, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्‍ली सीएम अरविंद केजरीवाल का शुक्रिया अदा किया है। बताया जा रहा है कि केजरीवाल 23 दिसंबर को जंग से मिलेंगे। जंग आइएएस अफसर रहे हैं और कई जामिया मिलिया इस्‍लामिया यूनिवर्सिटी के वीसी समेत कई अहम पदों पर उनकी नियुक्‍त‍ि‍ हो चुकी है।

दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने दिया अपने पद से इस्तीफा; फैसले के पीछे कारण नहीं है केजरीवाल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग