December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

नई दिल्ली: बर्ड फ्लू की 45 नमूनों की जांच में 13 संक्रमित मिले, 3 और पक्षी मरे

राजधानी दिल्ली में पक्षियों के मौत का सिलसिला जारी है। बुधवार को 3 और पक्षियों की मौत दर्ज की गई।

Author नई दिल्ली | October 27, 2016 03:52 am
बर्ड फ्लू।

राजधानी दिल्ली में पक्षियों के मौत का सिलसिला जारी है। बुधवार को 3 और पक्षियों की मौत दर्ज की गई। इसी बीच पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के सभी विधायकों, पार्षदों और रेसिडेंट वेलफेयर असोसिएशन्स को बर्ड-फ्लू नियंत्रण में सक्रिय सहयोग के लिए पत्र लिखा है। उधर केन्द्र सरकार ने बर्ड फ्लू की निगरानी के लिए एक समिति का गठन किया और राज्यों को जरूरी निर्देश जारी किए। साथ ही, केन्द्रीय लैब में भेजे गए नमूनों की जांच में देरी संबंधी दिल्ली सरकार की शिकायत पर केन्द्र ने कहा है कि दिल्ली से भोपाल लैब के लिए प्राप्त सभी 45 नमूने की जांच निर्धारित अवधि में कर ली गई है और 13 मामले एच5एन8 पोजिटिव पाए गए हैं।

चिड़ियाघर में पिछले कुछ दिनों से लगातार निगरानी और वायरस-रोधी गतिविधियों के बाद स्थिति नियंत्रण में लग रही थी, लेकिन बुधवार को वहां एक और तीतर की मौत हो गई। इस बीच, आम जनता के लिए मंगलवार को बंद किए गए शक्ति स्थल के पीछे झील में बुधवार को 2 और बत्तखों की मौत हुई। इसके साथ ही पक्षियों के मरने का आंकड़ा लगभग 68 पहुंच गया। बर्ड फ्लू के नियंत्रण के लिए पिछले दिनों स्क्वैड गठन और हेल्थ एडवाइजरी जारी करने के बाद पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को दिल्ली के सभी विधायकों, पार्षदों और रेसिडेंट वेलफेयर असोसिएशन्स (आरडब्लूए) को पत्र लिखकर सक्रिय सहयोग की बात कही है।

बर्ड फ्लू का कहर! दिल्ली के चिड़ियाघर के बाद, अब डियर पार्क को भी बंद किया गया

गोपाल राय ने उन्हें कहा है, ‘आप सभी अपने क्षेत्र के लोगों को हेल्थ एडवाइजरी में दिए गए सुझावों के अनुकरण के लिए लोगों को जागरूक करें और अगर कहीं किसी पक्षी के मृत या बीमार होने की जानकारी मिलती है तो उसकी सूचना पशुपालन विभाग के नियंत्रण कक्ष को 23890318 पर तुरंत दें। साथ ही अगर आपके क्षेत्र में किसी वाटरबॉडी में चूना/कीटाणुनाशकों का छिड़काव नहीं हो रहा है तो उसकी सूचना भी इसी नियंत्रण कक्ष के नंबर पर दें’। गोपाल राय ने कहा है कि डॉक्टरों के अनुसार इंसानों में इस वायरस के फैलने की कोई रिपोर्ट नहीं है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सभी के सक्रिय सहयोग से दिल्ली में मौजूद बर्ड फ्लू वायरस को जल्द नियंत्रित कर लिया जाएगा। गोपाल राय ने मंगलवार को केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन से मुलाकात कर कहा था कि दिल्ली सरकार 19 अक्तूबर से कुल 85 सैम्पल जालंधर और भोपाल भेजे हैं लेकिन केवल 27 की रिपोर्ट प्राप्त हुई। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी करने को कहा था जिससे रिपोर्ट जल्द मिल सके। हालांकि, केन्द्र ने राय की इस शिकायत पर कहा है, ‘वास्तव में भोपाल प्रयोगशाला में दिल्ली सरकार से प्राप्त सभी 45 नमूनों की जांच निर्धारित 72 घंटे की अवधि में जैव सुरक्षा स्तर-4 की आवश्यकताओं के अनुरूप की गई है और 13 मामले एच5एन8 पोजिटिव पाए गए हैं’।

इसके साथ ही केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा प्रयोगशाला-निषाद और चार क्षेत्रीय प्रयोगशालाओं और आइवीआरआइ स्थिति केन्द्रीय प्रयोगशाला को राज्य सरकारों को सभी सहायता देने के निर्देश दिए हैं। उनसे कहा गया है कि नमूने की जांच आपात रूप से करें। केन्द्र ने एच5एन8 की स्थिति पर निगरानी के लिए पशुपालन, डेयरी और मछलीपालन विभाग की संयुक्त अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है। साथ ही राज्यों के पशुपालन, डेयरी और मछलीपालन विभाग द्वारा चिड़ियाघरों में साफ-सफाई के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 27, 2016 3:52 am

सबरंग