ताज़ा खबर
 

नोटबंदी: अदालत ने एक्सिस बैंक के निलंबित ब्रांच मैनेजर की ईडी हिरासत 15 दिसंबर तक बढ़ाई

ड्यूटी मजिस्ट्रेट शिल्पी जैन ने 32 वर्षीय विनीत गुप्ता की ईडी हिरासत तीन दिन के लिए बढ़ाई। गुप्ता यहां एक्सिस बैंक की कश्मीरी गेट शाखा के निलंबित शाखा प्रबंधक हैं।
Author नई दिल्ली | December 12, 2016 20:33 pm
गड़बड़ी पाए जाने पर आयकर विभाग के अधिकारियों ने एक्सिस बैंक की चांदनी चौक शाखा पर छापा मारकर उसपर ताला लगा दिया था। (PTI Photo by Kamal Singh/9 Dec, 2016)

दिल्ली की एक अदालत ने एक निजी बैंक के एक अधिकारी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तीन दिन की हिरासत में भेज दिया। अदालत ने पुराने नोट बदलने और नए नोटों की आपूर्ति में कथित अनियमितताओं के मामले में एक अन्य अधिकारी को न्यायिक हिरासत में भेजा। ड्यूटी मजिस्ट्रेट शिल्पी जैन ने 32 वर्षीय विनीत गुप्ता की ईडी हिरासत तीन दिन के लिए बढ़ाई। गुप्ता यहां एक्सिस बैंक की कश्मीरी गेट शाखा के निलंबित शाखा प्रबंधक हैं। न्यायाधीश ने उनकी हिरासत उस समय बढ़ाई जब एजेंसी ने कहा कि वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। अदालत ने बैंक में प्रबंधक (संचालन) 33 वर्षीय शोबित सिन्हा को 26 दिसंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा। इससे पहले ईडी ने अदालत से कहा था कि जांच शुरुआती चरण में है और वह उनकी हिरासत बाद में ले सकते हैं। ईडी की ओर से पेश विशेष लोक अभियोजक विकास गर्ग ने कहा कि गुप्ता जांच और बरामदगी के लिए ‘बिल्कुल भी सहयोग नहीं’ कर रहे हैं। ईडी ने उनकी सात और दिन की हिरासत मांगी।

उन्होंने कहा कि सिन्हा और मोहित गर्ग नाम के व्यक्ति ने एजेंसी को दिये अपने बयानों में कहा कि गुप्ता को सोने की एक ईंट दी गई थी जो इस मामले में धन शोधन रोकथाम कानून के तहत कार्यवाही को ‘हतोत्साहित’ कर रहे थे। अभियोजक ने दलील दी कि आयकर विभाग ने बैंक शाखा के सीसीटीवी फुटेज जब्त किये और साइबर विशेषज्ञ फुटेज की क्लोनिंग कर रहे हैं जो ईडी को दो तीन दिन में दिये जाएंगे। इसके बाद ईडी इससे गुप्ता का सामना कराएगा। चार दिसंबर को गिरफ्तार गुप्ता और सिन्हा को सात दिन की ईडी हिरासत की अवधि समाप्त होने पर अदालत के सामने पेश किया गया। बैंक द्वारा निलंबित किये गये दोनों अधिकारियों को पीएमएलए कानून के तहत गिरफ्तार किया गया था। इनके अलावा, ईडी ने राजीव कुमार कुशवाहा को भी गिरफ्तार किया है जो कई कंपनियां बनाने का साजिशकर्ता माना जा रहा है। कुशवाहा को 15 दिसंबर तक एजेंसी की हिरासत में भेजा गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.