December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

दिल्ली में एअर इमरजंसी घोषित करे सरकार : अजय माकन

प्रदूषण का स्तर सामान्य से चार गुणा ज्यादा बढ़ गया है।

Author नई दिल्ली | November 8, 2016 03:43 am
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने आम आदमी पार्टी (आप) की दिल्ली सरकार से दिल्ली में तुरंत प्रभाव से एअर इमरजंसी तब तक घोषित करने की मांग की। माकन ने कहा कि लगातार 8 दिन प्रदूषण के स्तर ने सामान्य 2.5 पीएम से 800 का स्तर पार कर दिया है, जबकि अमेरिका की एनवायरमेंटल प्रोटेक्शन एजंसी स्टैंर्डड के अनुसार यदि एयर क्वालिटी इंडेक्स 151-200 मार्क के बीच में आ जाए तो रेड अलर्ट जारी होना चाहिए। माकन ने कहा कि जब दिसंबर 2015 में चीन के बीजिंग व हेबी प्रांत में वायु प्रदूषण के स्तर ने 500 एयर क्वालिटी इंडेक्स का आंकड़ा पार कर लिया था उस समय वहां पर रेड अलर्ट जारी हो गया था।

उन्होंने कहा, कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार व आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा वायु प्रदूषण को कम करने के उपायों का समर्थन करती है। इस प्रकार के प्रदूषण पर काबू पाने के लिए छोटी अवधि के उपायों की बजाय एक स्थाई विस्तृत योजना तैयार करने पर जोर दिया। माकन ने कहा कि दिल्ली मेट्रो की ओर से फेस-3 के समय पर पूरा न होने, डीटीसी की बसों में कमी व गैस से चलने वाले बवाना बिजली संयत्र का पूरी तरह प्रयोग न हो पाना भी दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ाने का कारण बन रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो व डीटीसी में यात्रियों की भारी कमी के कारण लोगों को मजबूरन निजी वाहन से चलाने को मजबूर हैं। जिसके कारण दीवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। माकन ने कहा कि डीटीसी की बसों की संख्या जो 2012-2013 में कांग्रेस के राज में 5445 थी।

पंजाब के खेतों में अब भी जलाए जा रहे हैं फसल के अवशेष; धुआं बना विभिन्न राज्यों में प्रदूषण की वजह

जो कि आप सरकार के कार्यकाल के दौरान जनवरी 2016 में 4421 हो गई थी। तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने 25 जुलाई 2013 को 15 लाख पौधे लगाने के कार्यक्रम की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा कि 1883 स्कूलों व 134 कॉलेजों में इको क्लबों की स्थापना की गई थी जिससे कि वातावरण को सुरक्षित बनाने की तरफ युवाओं को आकर्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि 1997 में भाजपा के कार्यकाल में दिल्ली में 26 वर्ग किलोमीटर की हरित पटटी थी जिसे कांग्रेस ने अपने 310 वर्ग किलोमीटर तक बढ़ाया था।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 8, 2016 3:43 am

सबरंग