ताज़ा खबर
 

प्रदूषण और धुंध से मिली नाममात्र की राहत

पिछले एक हफ्ते से धुंध की शक्ल में जिस जहरीली हवा ने लोगों को परेशान कर रखा था उसमें अब थोड़ा सुधार है। राजधानी में सोमवार दोपहर के बाद से प्रदूषण के स्तर में खासा बदलाव दिख रहा है।
Author  नई दिल्ली | November 15, 2017 03:35 am
(फाइल फोटो)

हवा बहने से दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में आखिरकार लोगों को जहरीली धुंध से कुछ हद तक राहत मिली। मंगलवार को दिल्ली, गुरुग्राम और फरीदाबाद का प्रदूषण स्तर घटकर ‘बेहद गंभीर’ से ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में आ गया, वहीं नोएडा और गाजियाबाद में स्थिति अभी भी बेहद गंभीर वाली बनी हुई है। मौसम और पर्यावरण एजंसियों के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 15 नवंबर को ठंड की संभावित पहली बारिश से प्रदूषण कण धुल जाएंगे जिससे आगे और सुधार देखने को मिल सकता है।  पिछले एक हफ्ते से धुंध की शक्ल में जिस जहरीली हवा ने लोगों को परेशान कर रखा था उसमें अब थोड़ा सुधार है। राजधानी में सोमवार दोपहर के बाद से प्रदूषण के स्तर में खासा बदलाव दिख रहा है। एनसीआर क्षेत्र में गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी काफी सुधार है, लेकिन नोएडा और गाजियाबाद में सुधार अभी बेहद मामूली है और स्थिति अभी भी बेहद गंभीर है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शाम चार बजे पिछले 24 घंटों का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक दिल्ली का 308, गुरुग्राम का 355, फरीदाबाद का 348, नोएडा का 410, गाजियाबाद का सबसे ज्यादा 467 रहा।

सफर (सिस्टम आॅफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च) के मुताबिक, 13 नवंबर की दोपहर से वायु गुणवत्ता सूचकांक में स्थिर गिरावट देखी गई है। स्थानीय स्तर पर मौसम में सुधार के कारण बाहरी कारणों से प्रभावित दिल्ली की हवा अब बेहतर हुई है। 14 से 16 नवंबर तक हवा की गुणवत्ता बहुत खराब स्थिति में बनी रहेगी जो दिल्ली में सर्दियों का आधार स्तर है। सफर ने दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 15 नवंबर को 220 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर और 16 नवंबर को 218 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रहने का पूर्वानुमान जताया है। निजी मौसम एजंसी स्काइमेट के मुताबिक सोमवार सुबह से हवा की दिशा और गति में बदलाव के कारण प्रदूषण के स्तर में यह सुधार देखा गया है। उत्तर-पश्चिम हवाओं की जगह दक्षिण-पूर्वी हवाओं ने ले लिया है। साथ ही इन हवाओं की गति 8-10 किमी प्रति घंटा है। स्काइमेट ने अनुमान जताया है कि हवा की गति में और तेजी आएगी। जिससे हवा की गुणवत्ता में और सुधार हो सकेगा। साथ ही पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में मंगलवार को हल्की बारिश अपेक्षित है। बुधवार को तेजी आएगी और दिल्ली में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी। जिससे पूरी दिल्ली-एनसीआर में मौसम और हवा की गुणवत्ता में सुधार होगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.