December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

दिल्ली: 40 से ज्यादा पक्षियों की मौत, सरकार सतर्क

हौज खास हिरण पार्क में 17 बतखों के मृत पाए जाने के साथ राष्ट्रीय राजधानी में 40 से ज्यादा पक्षियों की मौत हो चुकी है।

Author नई दिल्ली | October 23, 2016 04:37 am
विकास मंत्री गोपाल राय।

हौज खास हिरण पार्क में 17 बतखों के मृत पाए जाने के साथ राष्ट्रीय राजधानी में 40 से ज्यादा पक्षियों की मौत हो चुकी है। वहीं, केंद्र ने बर्ड फ्लू के हालात पर करीबी नजर रखने के लिए तीन सदस्यीय एक कमेटी बनाई। अधिकारियों ने शहर के विभिन्न भागों से सात पक्षियों के शवों को जांच के लिए भेजा है। मौत के मद्देनजर विकास मंत्री गोपाल राय रविवार को हिरण पार्क का दौरा करेंगे।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने कहा है कि राज्य एजंसियों के साथ राष्ट्रीय जूलोजिकल पार्क के इर्द-गिर्द एच 5 एवियन इंफ्लूएंजा पर करीब से नजर रखी जा रही है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि राज्य स्तरीय एजंसियों के साथ तालमेल से सरकारी एजंसियां एच5 एवियन इंफ्लूएंजा की निगरानी करने और इसे रोकने के लिए राष्ट्रीय जूलोजिकल पार्क के इर्द-गिर्द कड़ी नजर रख रही है। घटनाक्रम पर करीबी नजर रखने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। दिल्ली सरकार ने एक रिपोर्ट में कहा कि सेंट्रल पार्क, हौज खास में 17 बतख मृत मिले। हालांकि, बर्ड फ्लू के कारण मानव पर किसी खतरे से इनकार किया गया है कि क्योंकि वायरस का यह स्वरूप कम असरदार है।

दूसरी ओर केंद्र ने बर्ड फ्लू के हालात पर करीबी नजर रखने के लिए तीन सदस्यीय एक कमेटी बनाई है। राष्ट्रीय राजधानी में इस बीमारी से 24 पक्षियों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने कहा है कि राज्य एजंसियों के साथ राष्ट्रीय जूलोजिकल पार्क के इर्द-गिर्द एच 5 एवियन इंफ्लूएंजा पर करीब से नजर रखी जा रही है।केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘राज्य स्तरीय एजेंसियों के साथ तालमेल से सरकारी एजंसियां एच5 एवियन इंफ्लूएंजा की निगरानी करने और इसे रोकने के लिए राष्ट्रीय जूलोजिकल पार्क के इर्द-गिर्द कड़ी नजर रख रही है। घटनाक्रम पर करीबी नजर रखने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई है’। दिल्ली सरकार ने बर्ड फ्लू के खौफ के बीच डियर पार्क बंद कर दिया था। दिल्ली पशुपालन विभाग के अधिकारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 23, 2016 4:37 am

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग