ताज़ा खबर
 

दिल्ली विश्वविद्यालय: 90% से कम पर बीकॉम आॅनर्स में किसी कॉलेज में दाखिला नहीं

किसी भी कॉलेज ने इस पाठ्यक्रम की कटआॅफ 90 फीसद से कम जारी नहीं की है। इतना ही नहीं, 54 में से 47 कॉलेजों ने बीकॉम आॅनर्स की 95 फीसद या उससे ज्यादा कटआॅफ तय की है।
Author June 26, 2017 01:05 am
दिल्ली विश्वविद्यालय

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए जारी पहली कटआॅफ सूची में कॉलेजों ने पिछले साल के मुकाबले कमी तो की है, लेकिन इसके बावजूद बीकॉम आॅनर्स, बीए (आॅनर्स) अर्थशास्त्र आॅनर्स और बीए (आॅनर्स) अंग्रेजी आॅनर्स में प्रवेश लेना अभी भी आसान नहीं है। डीयू के किसी भी कॉलेज में इन तीनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विद्यार्थी को बेस्ट फोर में 90 या उससे अधिक फीसद की जरूरत है। सबसे पसंदीदा पाठ्यक्रमों में शामिल बीकॉम आॅनर्स डीयू के 54 कॉलेजों में पढ़ाया जाता है, लेकिन किसी भी कॉलेज ने इस पाठ्यक्रम की कटआॅफ 90 फीसद से कम जारी नहीं की है। इतना ही नहीं, 54 में से 47 कॉलेजों ने बीकॉम आॅनर्स की 95 फीसद या उससे ज्यादा कटआॅफ तय की है।

सिर्फ सात कॉलेज ही 90 से 95 फीसद बेस्ट फोर पर इस पाठ्यक्रम में दाखिला दे रहे हैं। बीकॉम आॅनर्स की सबसे अधिक कटआॅफ 98 फीसद रही है, जो श्री गुरु तेगबहादुर खालसा कॉलेज और शिवाजी कॉलेज ने जारी की है। बीकॉम आॅनर्स के लिए सबसे अधिक पसंदीदा माने जाने वाले श्रीराम कॉलेज आॅफ कॉमर्स 97.75 फीसद पर इस पाठ्यक्रम में प्रवेश दे रहा है। बीए (आॅनर्स) अर्थशास्त्र 38 कॉलेजों में पढ़ाया जाता है और इस पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों को बेस्ट फोर में 93 फीसद से अधिक अंक चाहिए। इन 38 में से 35 कॉलेजों ने बीए (आॅनर्स) अर्थशास्त्र की कटआॅफ 95 फीसद या उससे अधिक जारी की है। श्री गुरु तेगबहादुर खालसा कॉलेज ने इस पाठ्यक्रम की सबसे अधिक कटआॅफ 98.25 फीसद जारी की है। इससे कुछ कम 98 फीसद पर शिवाजी कॉलेज में प्रवेश लिया जा सकता है, जबकि श्रीराम कॉलेज आॅफ कॉमर्स में प्रवेश के लिए छात्र के बेस्ट फोर में 97.75 फीसद अंक होने चाहिए। वहीं, भीमराव आंबेडकर कॉलेज और सत्यवती सांध्य कॉलेज ने बीए (आॅनर्स) अर्थशास्त्र की कटआॅफ 93 फीसद जारी की है। इस साल बीए (आॅनर्स) अंग्रेजी में प्रवेश के लिए 1.28 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। इस पाठ्यक्रम को डीयू के 46 कॉलेजों में पढ़ाया जाता है और किसी भी कॉलेज ने 90 फीसद से कम कटआॅफ जारी नहीं की है। इन 46 में से 26 कॉलेजों में बीए (आॅनर्स) अंग्रेजी में प्रवेश लेने के लिए छात्र के बेस्ट फोर में 95 फीसद या इससे अधिक अंक होने चाहिए। श्री गुरु तेगबहादुर खालसा कॉलेज ने इस पाठ्यक्रम की सबसे अधिक कटआॅफ 98.75 फीसद जारी की है, जबकि माता सुंदरी और सत्यवती सांध्य कॉलेज में 90 फीसद बेस्ट फोर पर दाखिला लिया जा सकता है।

बीए प्रोग्राम पाठ्यक्रम 50 कॉलेजों में पढ़ाया जाता है और 20 कॉलेजों ने इसकी कटआॅफ 90 फीसद से अधिक जारी की है। बीए (आॅनर्स) इतिहास कुल 42 कॉलेजों में पढ़ाया जाता है और 24 कॉलेजों में 90 फीसद से अधिक पर ही प्रवेश मिल रहा है। बीए (आॅनर्स) राजनीति शास्त्र की कटआॅफ 35 कॉलेजों ने 90 फीसद से अधिक जारी की है, जबकि कुल 45 कॉलेजों में यह पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है। हंसराज कॉलेज और श्री गुरु तेगबहादुर खालसा कॉलेज ने इस पाठ्यक्रम की 97 फीसद कटआॅफ जारी की है जबकि भगिनी निवेदिता कॉलेज में 75 फीसद पर प्रवेश लिया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.