ताज़ा खबर
 

न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने के अरविंद केजरीवाल के ऐलान पर बागी हुआ AAP का ट्रेड विंग

न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने के अरविंद केजरीवाल के ऐलान पर AAP का ट्रेड विंग बागी हो गया है। ट्रेड विंग के संयोजक ब्रिजेश गोयल ने कहा कि वह पार्टी के फैसले के खिलाफ उद्योगों और व्यापारियों के साथ खड़े हैं।
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल। (फाइल फोटो)

न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने के अरविंद केजरीवाल के ऐलान पर AAP का ट्रेड विंग बागी हो गया है। ट्रेड विंग के संयोजक ब्रिजेश गोयल ने कहा कि वह पार्टी के फैसले के खिलाफ उद्योगों और व्यापारियों के साथ खड़े हैं। उन्होंने अरविंद केजरीवाल के फैसले पर चिंता जताई। इतना ही नहीं उद्योगपतियों की तरफ से धमकी दी गई है कि अगर न्यूनतम मजदूरी की दरें बढ़ाई गई तो वे लोग आम आदमी पार्टी को दिल्ली की सत्ता से उतार फेंकेंगे। ब्रिजेश गोयल बुधवार (17 अगस्त) को व्यापारियों से मिलकर आगे की रणनीति तय करेंगे। अगर दरें लागू की गईं तो व्यपारी लोग धरने पर भी बैठ सकते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 15 अगस्त को कहा था कि वह आने वाले दिनों में न्यूनतम मजदूरी की दरों को 50 प्रतिशत तक बढ़ा देंगे। न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा था, ‘आप की सरकार सबके लिए काम करती है, लेकिन सबसे ज्यादा गरीब वर्ग के लिए काम कर रही है, जिन लोगों को भगवान ने कम दिया उनके लिए कानून में ज्यादा प्रावधान होना चाहिए।’

न्यूनतम मजदूरी में इजाफे से व्यापारियों में नुकसान की आशंका को दूर करते हुए केजरीवाल ने कहा था कि अभी तक देश के विकास का मॉडल अमीर को अमीर और गरीब को गरीब बना रहा है, लेकिन हमने जिस मॉडल को अपनाया है उसमें यह खाई कमेगी और मजदूरों के जीवन स्तर में सुधार से बाजार में मांग और उपभोग बढ़ेगा जिससे अर्थव्यवस्था में उछाल आएगा। अरविंद केजरीवाल इस फैसले को ऐतिहासिक करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इस फैसले को पूरे देश में लागू करने की अपील की है।

केजरीवाल की घोषणा के अनुसार दिल्ली में अब अकुशल मजदूरों को 9,500 रुपए की जगह लगभग 14000 रुपए, अर्द्ध-कुशल मजदूरों को 10,600 रुपए की जगह लगभग 15,000 रुपए और कुशल मजदूरों को 11,600 रुपए की जगह लगभग 17000 रुपए मिलेगी। हालांकि, इस फैसले को अभी कैबिनेट मंजूरी मिलनी है। केजरीवाल ने कहा कि इसी हफ्ते की कैबिनेट बैठक में इसे मंजूरी दी जाए जिसके बाद बढ़ोतरी की वास्तविक राशि भी सामने आएगी।

Read Also: जन्मदिन पर भी नहीं बच पाए सीएम अरविंद केजरीवाल, ट्विटर पर लोगों ने ऐसे उड़ाया मजाक

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग