December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

केंद्र सरकार ने अरविंद केजरीवाल के मुख्य सचिव केवल कुमार शर्मा का किया तबादला

दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव केवल कुमार शर्मा का अचानक ही तबादला करके उन्हें केंद्रीय उच्च शिक्षा विभाग में सचिव बना दिया गया है

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (बाएं) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के ताजा फैसले से एक बार फिर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार से उसके तकरार की जमीन तैयार हो गयी है। बुधवार (23 नवंबर) को केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव केवल कुमार शर्मा का अचानक ही तबादला करके उन्हें केंद्रीय उच्च शिक्षा विभाग में सचिव बना दिया गया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली अपाइंटमेंट्स कमेटी ऑफ कैबिनेट ने केवल कुमार को उच्च शिक्षा विभाग में ओएसडी के तौर पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। डिपार्टमेंट ऑफ पर्सोनल एंड ट्रेनिंग द्वारा जाहिर किए गए आदेश में कहा गया है कि केवल कुमार शर्मा “मानव संसाधन मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग में सचिव इस पद पर कार्यरत विनय शील ओबेराय के रिटायर होने पर उनकी जगह लेंगे।” ओबेराय अगले साल फरवरी में रिटायर होंगे।

1983 बैच के आईएएस अधिकारी शर्मा केंद्रशासित प्रदेश कैडर के आईएएस हैं। उन्होंने पिछले साल नौ मार्च को दिल्ली के मुख्य सचिव का पद ग्रहण किया था। दो फरवरी 1958 को जन्मे शर्मा एक साल बाद रिटायर होंगे। दिल्ली में फरवरी 2015 में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद से ही उसका केंद्र सरकार से उसका टकराव चल रहा है। दिल्ली के राज्यपाल नजीब जंग इससे पहले भी दिल्ली सरकार के कई अधिकारियों का तबादला कर चुके हैं। दोनों सरकारों के बीच विवाद अदालत तक पहुंच गया। अदालत ने अपने फैसले में कहा कि चूंकि दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश है इसलिए दिल्ली में अंतिम फैसला राज्यपाल का होगा। राज्यपाल की नियुक्ति भारत का गृह मंत्रालय करता है।

इससे पहले सीबीआई ने दिल्ली सचिवालय में छापा मारकर अरविंद केजरीवाल के दफ्तर से कुछ फाइलें जब्त की थीं। केजरीवाल के सचिव राजेंद्र कुमार भ्रष्टाचार के आरोपी हैं। कुमार फिलहाल जेल में है।

वीडियोः बिग बाज़ार के स्टोर्स से निकाल सकेंगे 2000 रुपए; केजरीवाल ने पूछा- क्या डील हुई मोदी जी?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 24, 2016 11:58 am

सबरंग