ताज़ा खबर
 

बहुत जल्द बनारस में भी दौड़ेगी मेट्रो, बनेगा 29.24 किलोमीटर लम्बा कॉरिडोर

प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इसके लिए 13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने का मसौदा तैयार किया है।
Author वाराणसी | June 2, 2016 01:55 am
मेट्रो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जल्द ही मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इसके लिए 13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने का मसौदा तैयार किया है। वाराणसी मेट्रो रेल परियोजना में 29.24 किलोमीटर की दो कारिडोर वाराणसी के कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण प्रस्तावित डीपीआर पहले ही मुख्यालय में भेज दिए थे।

गोकर्ण ने बताया कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में वाराणसी मेट्रो रेल परियोजना की डीपीआर स्वीकृति दी गई। उन्होंने बताया कि काशी में 29.23 किलोमीटर लंबाई के दो कारिडोर प्रस्तावित किए गए है। इसमें भेल से बीएचयू कारीडोर 19.350 किमी व बेनियाबाग से सारनाथ 9.885 किमी का मार्ग प्रस्तावित किया गया है। भेल से बीएचयू के बीच में 17 और बेनियाबाग से सारनाथ के बीच 9 स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं।

इसमें 6 एलिवेटेड व 20 भूमिगत स्टेशन होंगे। कुल 13133 करोड़ रुपए की डीपीआर को केंद्र सरकार की संस्था राइटर्स ने तैयार किया है। प्रदेश के प्रमुख सचिव आवास सदाकांत ने बताया कि कैबिनेट ने डीपीआर में केंद्र सरकार के साथ परामर्श व अन्य किसी कारण से भविष्य में होने वाले संशोधन या परिवर्तन व प्रस्तावित कारीडोर के क्रियान्वयन में आने वाली दिक्कतों को दूर करने का फैसला लेने के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत कर दिया गया है। वाराणसी में मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए चार महीने पहले ही सर्वे करा कर डीपीआर तैयार किए गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग