June 27, 2017

ताज़ा खबर
 

सांगली: भ्रूणहत्या का आरोपी डॉक्टर गिरफ्तार, जमीन में 19 भ्रूण गड़े मिलने के बाद हुआ रैकेट का पर्दाफाश

यह 19 भ्रूण हॉस्पिटल से कुछ दूरी पर ही एक नाले के पास बरामद हुए थे, जिसके बाद इलाके में हंगामा मच गया था

यह मामला तब प्रकाश में आया जब 1 मार्च को इस इलाके में 26 साल की एक गर्भवती महिला स्वाति प्रवीन की मौत हो गयी थी

महाराष्ट्र के सांगली जिले में अपने क्लिनिक में गर्वपात जैसे गंभीर अपराध को अंजाम देने वाले एक हम्योपैथिक डॉक्टर को कर्नाटक के पास से गिरफ्तार किया गया है। बाबासाहेब खिद्रापुरे नाम का यह डॉक्टर सांगली के म्हैसाल गांव में भारती हॉस्पिटल चलाता था। डॉक्टर को सांगली में सोमवार को 19 भ्रूण बरामद किए जाने की घटना के एक दिन बाद गिरफ्तार किया गया है। यह 19 भ्रूण हॉस्पिटल से कुछ दूरी पर ही एक नाले के पास बरामद हुए थे, जिसके बाद इलाके में हंगामा मच गया था। इस डॉक्टर की तलाश और गिरफ्तारी महाराष्ट्र की मिराज पुलिस ने की। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तारी के लिए पुलिस की पांच टीम भेजी गई थी।

सांगली के एसपी दतात्रेय शिंदे ने कहा, “हमने 19 भ्रूण के डीएनए सैंपल जांच के लिए लैब भेज दिए हैं, ताकि उनके लिंग का पता लग सके।” पुलिस के मुताबिक, यह मामला तब प्रकाश में आया जब 1 मार्च को इस इलाके में 26 साल की एक गर्भवती महिला स्वाति प्रवीन की मौत हो गयी थी। महिला के परिजनों ने पति के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी और दबाव में गर्भपात करवाने की बात कही थी। परिजनों ने कहा था कि पहले से दो बेटियां होने के कारण पति ने स्वाति को गर्भपात कराने पर मजबूर किया था, जिससे उसकी मौत हो गई।

पुलिस ने इस मामले की जांच की तो पता लगा कि इस महिला की मौत गांव के ही एक निजी हॉस्पिटल में हुई थी। इस अस्पताल का डॉक्टर बाबा साहेब खिद्रापुरे था और उसने होमियोपैथी में बैचलर की डिग्री ले रखी है। इसी दौरान सोमवार (6 मार्च) को 19 भ्रूण बरमाद हुए और गर्भपात रैकेट का पर्दाफास हुआ। यह भ्रूण हॉस्पिटल से कुछ ही दूरी पर मिले। पुलिस ने बताया कि इनमें से कुछ भ्रूण जमीन में गड़े हुए थे और बाकियों को नीले रंग के प्लास्टिक के बैगों में भर कर फेंक दिया गया था। उन्होंने बताया कि 40 बैगों में अवशेष, नाभि नाल और अन्य चीजें भी पाई गईं जिन्हें जांच के लिए भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि अस्पताल न तो नर्सिंग होम एक्ट के तहत पंजीकृत है और न ही भारतीय चिकित्सा परिषद के दिशानिर्देशों के अनुसार होम्योपैथिक चिकित्सकों को गर्भपात की अनुमति है।

महाराष्ट्र: नाले में मिले 19 कन्या भ्रूण, पूरे रैकेट का पर्दाफाश

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 7, 2017 2:19 pm

  1. No Comments.
सबरंग