ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र नगर निकाय चुनाव 2017: 10 में से नौ महानगरपालिकाओं में पहली बार वोटरों को देने होंगे 4-4 वोट, BJP को हो सकता है फायदा

महाराष्ट्र नगर निकाय चुनाव 2017: राज्य में सत्ताधारी गठबंधन में शामिल भारतीय जनता पार्टी और शिव सेना निकाय चुनाव अलग-अलग लड़ रहे हैं।
मुंबई महानगरपालिका में वोट देने के बाद अभिनेत्री रेखा, मनसे प्रमुख राज ठाकरे और अभिनेता रनवीर सिंह। (तस्वीर- ट्विटर)

मंगलवार (21 फरवरी) को महाराष्ट्र की मुंबई, पुणे समेत 10 महानगरपालिकाओं, 11 जिला परिषदों और 118 पंचायत समितियों के लिए चुनाव हो रहा है। स्थानीय निकायों के इन चुनावों में आम मतदाताओं के अलावा जानी-मानी फिल्मी हस्तियां और राजनेता भी वोट डाल रहे हैं। इन चुनाव की सबसे खास बात ये है कि राज्य की नौ महानगरपालिकाओं में मतदाताओं को पहली बार अपना वोट देने के लिए चार बार मतदान करना होगा। मायानगरी मुंबई में मतदाताओं को सिर्फ एक ही वोट डालना है। दोपहर साढ़े 11 बजे तक मुंबई में 16.40 प्रतिशत मतदान हुआ है।

मुंबई में एक सदस्यीय प्रभाग पद्धति है इसलिए वोटरों को केवल एक जगह वोट देना होगा। बाकी नौ महानगरपालिकाओं में चार सदस्यीय प्रभाग पद्धति है इसलिए वहां के मतदाताओं को चार बार मतदान करना होगा तभी उनका वोट स्वीकार्य होगा। अगर किसी मतदाता ने चार में से केवल दो जगहों पर वोट दिया है तो उसका वोट अमान्य हो जाएगा। प्रशासन ने चार पद्धति वाली महानगरपालिकाओं में  अ, ब, क, ड  नाम से प्रभाग बनाए हैं। इन महानगरपालिकाओं में चारों प्रभागों के लिए तीन या चार मशीनें उपलब्ध करायी जाएंगी। मतदाताओं को हर मशीन पर हर प्रभाग के लिए वोट देना होगा। जिन महानगरपालिकाओं में उम्मीदवारों की संख्या कम है वहां दो ही वोटिंग मशीनों में चारों प्रभागों के लिए विकल्प उपलब्ध कराया गया है।

क्या है प्रभाग?- आम तौर पर महापालिका चुनाव में हर वार्ड के मतदाता अपने वार्ड का प्रतिनिधि चुनते हैं लेकिन मुंबई को छोड़कर महाराष्ट्र की बाकी नौ महानगरपालिकाओं में इस बार चार-चार वार्ड का एक प्रभाग बनाया गया है। नगरपालिका वार्डों की संख्या के अनुसार कुछ प्रभागों में चार से कम वार्ड भी हो सकते हैं। मतदाताओं को प्रभाग के अंदर शामिल चार वार्डों के लिए चार उम्मीदवारों को चुनना होता है। अगर किसी मतदाता ने चारों प्रभागों के लिए वोट नहीं दिया तो उसका वोट अवैध माना जाएगा। निकाय चुनाव में नोटा (किसी को भी नहीं) विकल्प भी उपलब्ध है। यानी मतदाता किसी भी प्रत्याशी को वोट न देने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

पढ़ें बीएमसी और पीएमसी चुनाव से जुड़े हर अपडेट-

इस साल से पहले तक इन नगरपालिकाओं में दो-दो वार्ड के प्रभाग हुआ करते थे। इस तरह ज्यादातर प्रभागों से चार-चार उम्मीदार विजयी होंगे। प्रभाग में किसी भी कामकाज के लिए प्रभाग के चारों विजेताओं के सहमति आवश्यक होगी। प्रभाग में वार्डों की संख्या बढ़ने से उम्मीदवारों की मुश्किल बढ़ गयी है क्योंकि उन्हें अब प्रभाग के अंदर आने वाले सभी वार्डों में प्रचार करना होता है। कुछ राजनीतिक जानकारों का मानना है कि प्रभागों में वार्डों की संख्या दो से चार किए जाने का सीदा फायदा भाजपा को हो सकता है।

पढ़ें महाराष्ट्र नगर निकाय चुनावों से जुड़े ताजा अपडेट-

मुंबई में महानगरपालिका में कुल 227 वार्ड (2275 उम्मीदवार) हैं। वहीं पुणे में 41 प्रभाग (162 उम्मीदवार), सोलापुर 26 प्रभाग (102 उम्मीदवार), पिंपरी-चिंचवड 32 प्रभाग (128 उम्मीदवार), नासिक 31 प्रभाग (122 उम्मीदवार), ठाणे 33 प्रभाग ( 131 उम्मीदवार), उल्हासनगर 20 प्रभाग (78 उम्मीदवार), नागपुर 38 प्रभाग (151 उम्मीदवार), अकोला 20 प्रभाग (80 उम्मीदवार) में प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मुंबई महानगरपालिका देश की सबसे अमीर नगरपालिका है। शिव सेना, भारतीय जनता पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना इत्यादि के बीच इस पर कब्जे के लिए कांटे की लड़ाई मानी जा रही है। राज्य में गठबंधन सरकार चला रही भारतीय जनता पार्टी और शिव सेना नगरपालिका चुनावों में अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं। बीएमसी में जहां शिव सेना का कब्जा है तो वहीं नागपुर नगरपालिका में भाजपा, सोलापुर में कांग्रेस और नासिक में मनसे का कब्जा है।

सोमवार को हुए मतदान में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस, शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, फैशन डिजाइनर और भाजपा नेता शायना एनसी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, मनसे चीफ राज ठाकरे समेत कई राजनेता वोट डाल चुके हैं। नेताओं के अलावा फिल्म कलाकारों में रनवीर सिंह, रेखा, अनुष्का शर्मा, श्रद्धा कपूर जैसे सितारों ने मतदान किया। अभिनेता वरुण धवन मतदाता सूची में नाम न होने के कारण वोट नहीं डाल सके।

BMC चुनाव 2017: बॉलीवुड सेलेब्रिटीज ने डाले अपने वोट, वरुण धवन नहीं दे पाए वोट

वीडियो: बीएमसी चुनाव 2017: महाराष्ट्र में जारी है वोटिंग, MNS प्रमुख राज ठाकरे ने डाला वोट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.