December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल: पीएम मोदी बोले- कालेधन के “स्वच्छता अभियान” पर जनता मेरे साथ

मुंबई में शनिवार को बांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स के एमएमआरडीए मैदान में ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल इंडिया का आयोजन किया गया था।

Author मुंबई | November 20, 2016 08:06 am
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Photo: Twitter/Narendra Modi)

मुंबई में शनिवार को बांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स के एमएमआरडीए मैदान में ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल इंडिया का आयोजन किया गया। समारोह में कई प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय एवं भारतीय हस्तियों ने प्रस्तुति दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी फेस्टिवल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। नोटबंदी के मुद्दे पर सरकार के विपक्ष के निशाने पर आने के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनके पास काले धन के खिलाफ शुरू किए गए “दूसरे स्वच्छता अभियान” के लिए जनता का समर्थन है। मोदी ने अपने संबोधन में काले धन, भ्रष्टाचार एवं आतंकवाद के वित्तपोषण जैसी समस्याओं से निपटने के लिए अपनी सरकार द्वारा 500 और 1,000 रुपए के पुराने नोटों का चलन बंद करने के फैसले की तरफ साफ इशारा किया।

उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग करते हुए कहा, “आजकल सीमा पार सफाई की बात हो या काले धन से भरे अवरोधों की सफाई की, सबकुछ पूरी रफ्तार से जारी है। मुझे इस दूसरे स्वच्छता अभियान में आपका अमूल्य समर्थन मिल रहा है।” प्रधानमंत्री ने उरी हमले के बाद सेना द्वारा सीमा पार किए गए लक्षित हमले और संघर्ष विराम उल्लंघनों के बाद सेना द्वारा की गयी जवाबी कार्रवाई में पड़ोसी देश को हुई सैन्य क्षति तरफ भी साफ साफ इशारा किया। मोदी ने देश में साफ-सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शुरू किए गए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की सफलता का भी जिक्र किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साथ ही इस साल का नोबेल साहित्य पुरस्कार जीतने वाले गीतकार-गायक बॉब डिलन के प्रसिद्ध गाने ‘द टाइम्स दे आर अ-चेंजिंग’ की पंक्तियां उद्धृत करते हुए नोटबंदी के बाद देश में पैदा हुए राजनीतिक माहौल की तरफ भी परोक्ष इशारा किया। डिलन का यह गाना बदलाव का गीत माना जाता है। मोदी ने हजारों लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “2014 में मैंने न्यूयार्र्क के खूबसूरत सेंट्रल पार्क में ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल में शामिल होने का लुत्फ उठाया था। लेकिन इस बार मेरे (व्यस्त) कार्यक्रम ने मुझे व्यक्तिगत रूप से शामिल होने की इजाजत नहीं दी।”

कांग्रेस ने साधा निशाना:

कांग्रेस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास रॉक कंसर्ट को संबोधित करने का समय है लेकिन संसद को नहीं जहां पर विपक्ष 500 और 1,000 रुपए के नोटों के विमुद्रीकरण के बाद लोगों के समक्ष आ रही समस्याओं पर उनसे जवाब देने की मांग कर रहा है। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एक के बाद किये गये कई ट्वीट में कहा है, “वास्तव में दुखद है मोदी जी। भारत पीड़ित है, लहुलूहान है और कई लोग मर गये हैं और एक रॉक कंसर्ट में आपका संबोधन लगभग जघन्य है… स्वयंभू ‘रॉक स्टार’ ने भारत के गरीबों को दुखी कर रखा है, संसद से बच रहे है और वीडियो के जरिए रॉक कंसर्ट को संबोधित कर रहे हैं। यह काले धन के लिए लड़ने का तरीका है।”

क्या है ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल:

ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल इंडिया यहां के बांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स के एमएमआरडीए मैदान में आयोजित किया गया। इस दौरान कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले लोगों में कोल्डप्ले, जे-जेड, डेमी लोवाटो एवं द वैंप्स, अमिताभ बच्चन, शाहरूख खान, ए आर रहमान, रणवीर सिंह और कैटरीना कैफ शामिल थे। ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल शिक्षा, लैंगिक समानता, स्वच्छ जल, स्वच्छता जैसे कई क्षेत्रों में प्रभाव पैदा करने पर केंद्रित है। 2012 में इस फेस्टिवल की शुरूआत की गयी थी और ग्लोबल पोवर्टी प्रोजेक्ट के सहयोग से चलने वाले इस आंदोलन का उद्देश्य 2030 तक दुनिया से भीषण गरीबी को खत्म करना है।

नोटबंदी: टूटने के कगार पर शादी, कार्ड दिखाने के बावजूद बैंक मैनेजर ने कहा- नहीं दे सकते ढाई लाख रुपए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 20, 2016 8:06 am

सबरंग