ताज़ा खबर
 

दुनिया की सबसे वजनी महिला की हुई सर्जरी, 1 महीने में 120 किलो घटा वजन

इमान को जब भारत लाया गया था तो उनका वजन करीब 500 किलो था।
दुनिया की सबसे भारी महिला इमान अहमद। (Photo Source: Save Eman Cause)

दुनिया की सबसे ज्यादा वजनी इमान अहमद की मुंबई के सैफी हॉस्पिटल में सफल सर्जरी की गई। इमान को जब भारत लाया गया था तो उनका वजन करीब 500 किलो था, लेकिन करीब एक महीने में इमान का वजन अब 380 किलो के करीब रह गया है। डॉक्टरों के मुताबिक इमान जब भारत आई थीं तो उनका वजन मास इंडेक्स की नॉर्मल युनिट से 252 गुना ज्यादा था। भारत आने के बाद उनको फाइबर और प्रोटीन युक्त डाइट दी जाने लगी थी। जिसकी वजह से उनके वजन में ये कमी आई। इमान की बहन शाइमा अहमद ने मुताबिक बढ़े वजन की वजह से इमान पिछले 25 सालों से अपने घर से नहीं निकली थीं। सैफी हॉस्पिटल ने एक बयान जारी करके कहा है कि इमान का 7 मार्च 2017 को सफलतापूर्वक सर्जरी की गई।

सर्जरी से पहले इमान खुद से उठकर बैठ भी सकती थी। इमान के वजन को कम करने के लिए मुंबई के सैफी हॉस्पिटल में इमान के लिए एक स्पेशल कमरा तैयार किया गया। उनके लिए लंदन से स्पेशल बेड भी मंगवाया गया था जो कि 500 किलो के वजन को झेल सके। 16 स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम उनपर नजर रखती थी। इसके अलावा उनके लिए आठ नर्स भी हैं।

सर्जरी से पहले डॉक्टर इमान का वजन कम करना चाहते थे क्योंकि बिना साइज और वजन कम किए उनकी सर्जरी कम नहीं की जा सकती। अभी उनकी चौड़ाई एलिवेटर से ज्यादा था, ऐसे में उनके साइज को कम करने का काम किया जा रहा था। इमान को उच्च प्रोटिन और फाइबर की खुराक दी जा रही था, ताकि वे उनका वजन कम हो सके। डॉक्टर इमान को हर रोज 1200 कैलोरी की डाइट दे रहे थे। साथ उन्हें सुबह 7.30 बजे उठाया जाता था। और हर दो घंटे में उन्हें खाना खिलाया जाता है। पहले इमान तीन घंटे ही सोती थी, लेकिन मुंबई आने के बाद वो आठ घंटे की नींद लेती हैं।

भारत लाने से पहले पिछले दस दिन से डॉक्टरों का एक दल मिस्र में था जो इमान का ख्याल रख रहा था। एमन अपनी बहन के साथ मुंबई आई। भारत आने से पहले इमान अहमद को नॉर्मल प्रोसेस से मेडिकल वीजा नहीं मिल सका, जिसके बाद डॉक्टर ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद की गुहार लगाई और फिर कहीं जाकर इमाम भारत आ पाई।

महिला दिवस 2017: पुरुषों के बराबर वेतन पाने में महिलाओं को लग जाएंगे 150 साल

संजय दत्त की बायोपिक के लिए रणबीर कपूर ने बढ़ाया वजन; देखिए रणबीर का नया लुक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.